दिल्ली विस्फोट पर आतिशी ने मथनी शुरू की राजनीति! दिल्ली की तुलना 'मुंबई अंडरवर्ल्ड' से की, पुलिस कर रही है 'खालिस्तान समर्थक' लिंक की जांच! ये हैं सबूत-

By रेनू तिवारी | Oct 21, 2024

रविवार सुबह रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में सीआरपीएफ स्कूल की दीवार में हुए शक्तिशाली विस्फोट के बाद नई दिल्ली हाई अलर्ट पर है। विस्फोट के कारणों का पता लगाने और अपराधियों की पहचान करने के लिए कई एजेंसियों की जांच चल रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अधिकारी इस घटना में खालिस्तान कनेक्शन की संभावना की भी जांच कर रहे हैं।


सुबह रोहिणी में हुए विस्फोट ने राजधानी शहर में सनसनी फैला दी। इस घटना के बाद सार्वजनिक सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई। रिपोर्ट के अनुसार रोहिणी में सीआरपीएफ स्कूल के पास हुए भीषण विस्फोट की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम से 'जस्टिस लीग इंडिया' नामक हैंडल के बारे में जानकारी मांगी है। विस्फोट के कुछ घंटों बाद जस्टिस लीग इंडिया द्वारा टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया, जिसमें नीचे "खालिस्तान जिंदाबाद" वॉटरमार्क के साथ विस्फोट की एक क्लिप थी।  पुलिस को “खालिस्तान समर्थक” लिंक की जांच करनी पड़ी। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने शहर में बिगड़ती कानून-व्यवस्था के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को दोषी ठहराया और स्थिति की तुलना मुंबई के ‘अंडरवर्ल्ड’ युग से की।

 

इसे भी पढ़ें: युद्ध में प्रयोग होने वाले हथियारों से लैस आतंकवादी, भारत के खिलाफ बड़ा षड्यंत्र! बारामुल्ला में सशस्त्र बलों ने दहशतगर्द का किया खात्मा


20 अक्तूबर की सुबह करीब 7:47 बजे हुए इस विस्फोट में सीआरपीएफ स्कूल की दीवार का एक हिस्सा और आसपास के कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, हालांकि किसी के घायल होने की खबर नहीं है। अधिकारियों ने विस्फोट के कारण का पता लगाने के लिए तुरंत एक बहु-एजेंसी जांच शुरू की।

 

इसे भी पढ़ें: Shammi Kapoor Birth Anniversary: 18 फ्लॉप फिल्मों के बाद इंडस्ट्री के सुपरस्टार बने शम्मी कपूर, 100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम


घटना के तुरंत बाद आतिशी ने एक्स पर भाजपा की आलोचना करते हुए कहा, “दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी भाजपा की केंद्र सरकार की है। लेकिन भाजपा इस पर ध्यान नहीं देती और अपना समय दिल्ली की चुनी हुई सरकारों के काम में बाधा डालने में लगाती है। आतिशी ने कहा, "यही कारण है कि दिल्ली की स्थिति अब अंडरवर्ल्ड के दौर की मुंबई जैसी हो गई है। खुलेआम गोलियां चल रही हैं, गैंगस्टर पैसे उगाही कर रहे हैं और अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। भाजपा के पास न तो इरादा है और न ही क्षमता (इससे निपटने की।" आतिशी ने यह भी चेतावनी दी कि अगर भाजपा दिल्ली सरकार पर नियंत्रण कर लेती है तो और भी कुप्रबंधन हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर गलती से दिल्लीवासी उन्हें (भाजपा) दिल्ली सरकार का प्रभार दे देते हैं, तो अस्पतालों, बिजली और पानी की आपूर्ति की स्थिति दिल्ली में कानून-व्यवस्था की स्थिति जैसी हो जाएगी।" 


जवाब में, भाजपा प्रवक्ता शाजिया इल्मी ने आम आदमी पार्टी (आप) और आतिशी पर पलटवार करते हुए उन्हें "कठपुतली मुख्यमंत्री" कहा और उन पर राजनीतिक लाभ के लिए एक संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। खालिस्तानी लिंक की जांच चल रही है कई सुरक्षा एजेंसियों की मदद से दिल्ली पुलिस ने विस्फोट के पीछे के मकसद का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, जांच का एक पहलू खालिस्तानी तत्वों से संभावित संबंध की संभावना है। 


पीटीआई ने बताया कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या विस्फोट अलगाववादी समूहों के खिलाफ भारतीय एजेंसियों द्वारा कथित तौर पर हाल ही में की गई कार्रवाई का प्रतिशोध था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की कि उपकरण, जिसे एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के रूप में पहचाना गया है, को शनिवार देर रात स्थापित किया गया था। इसे रिमोट से या टाइमर के ज़रिए नियंत्रित किया गया और रविवार सुबह 7:35 से 7:40 बजे के बीच विस्फोट किया गया।

प्रमुख खबरें

Oats Benefits: हार्ट का रखना चाहते हैं ख्याल तो डाइट में शामिल करें ओट्स, जानिए इसके फायदे

PM Modi परिवारवाद का विरोध करते हैं, मगर BJP ने महाराष्ट्र और झारखंड में नेताओं के परिजनों को बाँट दिये टिकट

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने अहमदाबाद के वस्त्रपुर में करीब तीन एकड़ जमीन का किया अधिग्रहण

उत्तर प्रदेश में सपा की बैसाखी पर खड़ी है कांग्रेस: बृजभूषण