CM की कुर्सी संभालते ही आतिशी ने दिल्लीवालों को दिया तोहफा, बढ़ा दी वर्कर्स की मिनिमम वेज

By अंकित सिंह | Sep 25, 2024

कार्यभार संभालने के दो दिन बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को अकुशल के लिए न्यूनतम वेतन 18,066 रुपये, अर्ध-कुशल के लिए 19,929 रुपये और कुशल श्रमिकों के लिए 21,917 रुपये की घोषणा की। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आतिशी ने कहा कि अच्छी बिजली, पानी, स्कूल और अस्पतालों की बुनियादी सुविधाओं के अलावा, दिल्ली सरकार ने एक ऐतिहासिक काम किया है जो पूरे देश में संभव नहीं था, वह है उच्चतम न्यूनतम मजदूरी प्रदान करना।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्लीः मुख्यमंत्री आतिशी ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन में वृद्धि की घोषणा की


दिल्ली की सीएम आतिशी ने कहा कि यदि आप देश में प्रदान की जाने वाली न्यूनतम मजदूरी को देखें, तो आप देखेंगे कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने सबसे अधिक मजदूरी प्रदान की है। गरीबों और दिहाड़ी मजदूरी पर काम करने वाले जैसे मजदूर, प्लंबर आदि को न्यूनतम मजदूरी मिलती है। इनका शोषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने न्यूनतम मजदूरी को ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि देशभर में न्यूनतम मजदूरी पर नजर डालें तो अरविंद केजरीवाल की सरकार ने देश में सबसे ज्यादा न्यूनतम मजदूरी दी है। 

 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल के रास्ते पर आतिशी, CM बनने के बाद पहुंचीं हनुमान मंदिर, कहा- भगवान ने की सबकी रक्षा


आप नेता ने कहा कि गरीबों का शोषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन को ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचाया है। बीजेपी ने हमेशा गरीबों के खिलाफ काम किया है और इसे हम दो तरह से देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार जब अरविंद केजरीवाल की सरकार ने 2016-2017 में न्यूनतम वेतन बढ़ाने की बात की तो बीजेपी ने हमें रोक दिया। जिसके बाद दिल्ली सरकार कोर्ट से न्यूनतम वेतन बढ़ाने का आदेश ले आई। बीजेपी ने इसका कड़ा विरोध किया। लेकिन अरविंद केजरीवाल की सरकार ने संघर्ष किया और दिल्ली की आम जनता के हक में फैसला लाया। यदि आप भाजपा शासित राज्यों को देखें, तो वहां न्यूनतम वेतन शायद दिल्ली की तुलना में आधा है। बीजेपी न सिर्फ अपने राज्यों में कम वेतन देती है बल्कि दिल्ली में भी इसे रोकने की पूरी कोशिश करती है। हम न्यूनतम वेतन बढ़ा रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत

महबूबा मुफ्ती के रोड शो के दौरान बिजली के खंभे में लगी आग, बदला गया रास्ता

CM सोरेन ने चूहों से की RSS की तुलना, कहा- बीजेपी वाले पैसा, हड़िया, शराब लेकर आएंगे, घुसने मत देना

दिल्ली भाजपा महामंत्री विष्णु मित्तल एवं कार्यकर्ताओं ने बुलडोजर के आगे अड़ कर सुंदर नगर में डयूसिब एवं दिल्ली नगर निगम द्वारा झुग्गियों को तोड़ने से रोका