Kashmir में 23 मार्च से खुलने जा रहा है Asia Largest Tulip Garden

By नीरज कुमार दुबे | Mar 13, 2023

अगर आप फूलों के शौकीन हैं और खासतौर से ट्यूलिप आपको बेहद पसंद है तो आपको बता दें कि कश्मीर में स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन 23 मार्च से आम लोगों के लिए खोला जाने वाला है। इस समय यहां गुढ़ाई और रंग-रोगन का काम काफी तेजी से चल रहा है। लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ ट्यूलिप गार्डन जबरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। पूर्व में सिराज बाग के नाम से प्रसिद्ध इस उद्यान को कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था। यहां सैंकड़ों किस्मों के लाखों फूल देखकर पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Kashmiri Youth ने बनाया Multinational Chicken Farm, श्रीनगर के फॉर्म हाउस पर मुर्गियां खाने के शौकीनों का लग रहा तांता

देखा जाये तो ट्यूलिप के फूल औसतन तीन-चार सप्ताह तक रहते हैं, इसलिए 23 मार्च से लेकर लगभग महीने भर तक कश्मीर में पर्यटकों की भरमार रहती है क्योंकि कोई भी ट्यूलिप को देखने का अवसर खोना नहीं चाहता। ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने का उद्देश्य पर्यटकों को घूमने का एक और विकल्प देना और पर्यटन सीजन को आगे बढ़ाना था। पर्यटक यहां आयें तो यहां से जाने का उनका मन नहीं करे इसके लिए ट्यूलिप गार्डन में खूब तैयारियां भी चल रही हैं।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल