Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे अरविंद केजरीवाल, CBI की गिरफ्तारी को चुनौती

By अंकित सिंह | Jul 01, 2024

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्पाद शुल्क नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती देने के लिए सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की। केजरीवाल का यह कदम 26 जून को दिल्ली की एक अदालत द्वारा उनकी गिरफ्तारी की वैधता को बरकरार रखने और उन्हें तीन दिनों के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने का आदेश देने के बाद आया है।

 

इसे भी पढ़ें: AAP ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का किया विरोध, भूख हड़ताल के कुछ दिनों बाद आतिशी भी हुई शामिल


यहां की एक अदालत ने शनिवार को कथित घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया, यह कहते हुए कि उनका नाम "मुख्य साजिशकर्ताओं" में से एक के रूप में सामने आया है और जांच अभी भी जारी है प्रगति में, उसकी आगे हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता हो सकती है। केजरीवाल को तीन दिन की हिरासत में पूछताछ खत्म होने के बाद सीबीआई ने अदालत में पेश किया, जिसके बाद केंद्रीय एजेंसी ने यह दावा करते हुए 14 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की कि आप प्रमुख ने जांच में सहयोग नहीं किया और जानबूझकर गोल-मोल जवाब दिए। 

 

इसे भी पढ़ें: AAP सासंदों ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध किया, संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया


एजेंसी ने अपनी रिमांड याचिका में यह भी आशंका व्यक्त की कि वह हिरासत में पूछताछ के दौरान गवाहों और उनके सामने पहले ही सामने आए सबूतों को प्रभावित कर सकता है और उन संभावित गवाहों को भी प्रभावित कर सकता है जिनसे पूछताछ की जानी बाकी है। 55 वर्षीय केजरीवाल को सीबीआई ने 26 जून को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था, जहां वह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में थे। विशेष न्यायाधीश सुनेना शर्मा ने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि आरोपी (केजरीवाल) के खिलाफ कथित साजिश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग शामिल हैं जो उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में शामिल थे और वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने अवैध धन के उपयोग में सुविधा प्रदान करने वाले के रूप में काम किया था, मुझे लगता है कि आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजने के लिए पर्याप्त आधार मौजूद हैं। 

प्रमुख खबरें

Ashadha Amavasya 2024: 05 जुलाई को किया जाएगा आषाढ़ अमावस्या का व्रत, पितरों के तर्पण के लिए खास है यह तिथि

Weather updates| IMD ने दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया, गुजरात में बारिश के बीच ‘रेड’ अलर्ट जारी

Sheikh Hasina ने बांग्लादेश-भारत संबंधों को दक्षिण एशिया के लिए एक मिसाल बताया

Hathras stampede: भगदड़ में लापता लोगों के रिश्तेदार हुए परेशान, खोज खबर जानने में जुटे, अब तक 121 की मौत