नासिक में ट्रेनिंग के दौरान फटा तोप का गोला, दो अग्निवीरों की मौत, जांच जारी

By अंकित सिंह | Oct 11, 2024

शुक्रवार को महाराष्ट्र के नासिक जिले में आर्टिलरी सेंटर में फायरिंग अभ्यास के दौरान एक भारतीय फील्ड गन का गोला फटने से दो अग्निवीरों की मौत हो गई। मृतक अग्निवीरों की पहचान गोहिल विश्वराज सिंह (20) और सैफत शीत (21) के रूप में की गई है। एक अधिकारी के मुताबिक, अग्निवीरों की एक टीम भारतीय फील्ड गन से फायरिंग कर रही थी, तभी एक गोला फट गया। दोनों को चोटें आईं और उन्हें देवलाली के एमएच अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि हवलदार अजीत कुमार की शिकायत के आधार पर, देवलाली कैंप पुलिस में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana Election 2024: हरियाणा में थमा चुनाव प्रचार का शोर, 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर होगा मतदान


अग्निवीर योजना किस बारे में है?

14 जून, 2022 को घोषित अग्निपथ योजना का लक्ष्य 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को प्रशिक्षण सहित चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती करना है। इस योजना के तहत, अग्निवीरों को चार साल की सेवा के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है। इस अवधि के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीर स्थायी रूप से भारतीय सेना में भर्ती हो जाते हैं। अग्निवीरों को पहले साल में लगभग 4.76 लाख रुपये का शुरुआती पैकेज मिलता है, जो चौथे वर्ष तक बढ़कर लगभग 6.92 लाख रुपये हो जाता है। प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30 प्रतिशत सेवा निधि में योगदान करना होता है, जिसमें सरकार का भी उतना ही योगदान होता है।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana में बोले Rahul Gandhi, संविधान खत्म करना चाहती है भाजपा, कुछ चुनिंदा अरबपतियों के पास जा रहा सारा पैसा


इस योजना में अग्निवीरों के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर शामिल है। सेवा के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाती है, और सेवा निधि में संचित राशि परिवार को प्राप्त होगी। हालांकि, इसके शुरूआत से ही योजना को लेकर विवाद जारी है। इस योजना को लेकर राजनीति भी खूब होती है। 

प्रमुख खबरें

Taliban ने मांगी BRICS की सदस्यता, रूस-भारत हैरान, रो पड़ेगा पाकिस्तान

लाओस में पीएम मोदी से मुलाकात का ट्रूडो ने किया जिक्र, क्यों कहा- हमें अभी और काम करने की जरूरत

दिल्ली में CM हाउस पर सियासत का हुआ अंत! आतिशी को आवंटित किया गया बंगला, PWD ने सौंपी चाबी

Karnataka Covid scam: कर्नाटक में अब बीजेपी पर जांच की आंच, रिपोर्ट में कई खुलासे