Sawan 2024: दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था, जाने से पहले जान लें, सावन में क्या है काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रबंध!

By अभिनय आकाश | Jul 22, 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने सावन के पवित्र महीने के दौरान वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए सुचारू दर्शन और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस साल सावन 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगा, जो कुल 29 दिनों का होगा। सावन के दौरान दूर-दराज से बड़ी संख्या में भक्त भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए कांवर लेकर यात्रा करते हैं। अनुमानित भीड़ की तैयारी के लिए, काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा के लिए वाराणसी मंडल के आयुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। रविवार को हुई बैठक में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एसएस चिन्नप्पा, डीसीपी सुरक्षा सूर्यकांत त्रिपाठी, काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व भूषण, एडीएम प्रोटोकॉल प्रकाश चंद्र, एडीसीपी ममता, सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी, सहायक पुलिस आयुक्त और उपस्थित थे। 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh में 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 11 लोगों की मौत

श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था

बैठक में आयुक्त ने मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों को मिलकर कार्य करने का निर्देश दिया. इसमें पेयजल, चिकित्सा सेवाएं, भीड़ प्रबंधन और पूरे मंदिर क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखना शामिल है। सुरक्षा की दृष्टि से आयुक्त ने विद्युत उपकरणों एवं सीसीटीवी प्रणालियों के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही मंदिर के आसपास की सड़कों पर लटकते विद्युत तारों को भी सुरक्षित करने का निर्देश दिया गया। इस साल सावन माह के दौरान सुरक्षा और सुविधा बढ़ाने के लिए कई नए उपाय किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार के इस फैसले से नाराज मुस्लिम संगठन, कहा- मदरसों को कमजोर करने की कोशिशें नहीं होगी बर्दाश्त


दर्शन के लिए विशेष सुविधाएं

काशीवासियों के लिए सावन सोमवार और त्योहार के दिनों को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 4 बजे से 5 बजे तक दर्शन और गेट 4बी (काशी द्वार) से झांकी दर्शन की सुविधा सुबह 4 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। उल्लिखित विशेष दिनों को छोड़कर, सामान्य दिनों में यह द्वार सभी काशीवासियों और नियमित आगंतुकों के लिए खुला रहेगा।

गेट 4बी के माध्यम से प्रवेश वैध पहचान जैसे काशी के पते वाला आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ईपीआईसी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस पर आधारित होगा। किसी भुगतान-आधारित प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं होगी।

इस वर्ष नया, गेट 4ए (सिल्को गली के माध्यम से) को दर्शन के लिए गेट 4 से पहले मैदागिन की ओर प्रवेश के लिए नामित किया गया है।

इस वर्ष विशेष परिस्थितियों में सरस्वती गेट प्रवेश द्वार पर भीड़ के दबाव को कम करने के लिए पहली बार सरस्वती पार्क में अतिरिक्त भीड़ को रैंप पर बैठाने की व्यवस्था की गई है।

प्रवेश मार्ग में गर्मी से बचाव के लिए छाया के साथ ज़िग-ज़ैग व्यवस्था होगी। जहां जर्मन हैंगर नहीं लगाए जा सकते, वहां छाया के लिए शामियाने की व्यवस्था की गई है।

पहली बार काशी विश्वनाथ महादेव के पूजन का लाइव दर्शन ऑनलाइन मिलेगा। लाइव स्ट्रीम मंदिर ट्रस्ट की वेबसाइट, इसके आधिकारिक यूट्यूब चैनल और टाटा स्काई के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।

इस साल काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के दौरान भक्तों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई नई व्यवस्थाएं की गई हैं। पहली बार, भीड़ के दबाव के कारण विरूपण को रोकने के लिए ज़िगज़ैग रेलिंग के ऊपर और नीचे दोनों तरफ बैरिकेड लॉग बांधे जाएंगे। सुरक्षा और सुविधा के लिए घाट की ओर से खड़ी सीढ़ियों पर रेलिंग भी लगाई गई है। 

इसके अतिरिक्त, लाइन में खड़े लोगों को गर्मी और उमस से राहत देने के लिए औद्योगिक एयर कूलर स्थापित किए गए हैं।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी