4 वर्ष में नियुक्त 79% जज जनरल कैटेगरी के, 2-2 फीसदी SC और अल्पसंख्यक, केंद्र सरकार ने जताई बेबसी

By अभिनय आकाश | Jan 10, 2023

कानून और न्याय पर संसदीय स्थायी समिति को केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी न्यायपालिका में सामाजिक विविधता का संकेत देती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 2018-2022 की अवधि के दौरान उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्त में से 79% उच्च जाति (सामान्य श्रेणी) से हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया और इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट से निम्नलिखित आंकड़े सामने आए हैं। 2018 से 19 दिसंबर 2022 तक विभिन्न उच्च न्यायालयों में 537 न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई। जिनमें 79 प्रतिशत सामान्य श्रेणी से, 11 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग से, 2.6 प्रतिशत अल्पसंख्यक से, 2.8 प्रतिशत अनुसूचित जाति से और 1.3 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति से आते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Joshimath मामले पर सुप्रीम कोर्ट का तत्काल सुनवाई से इंकार, खतरनाक इमारतों पर चला बुलडोजर

मंत्रालय ने कहा कि चूंकि हाई कोर्टों और सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति कॉलेजियम सिस्टम से होती है, इसलिए सामाजिक विविधता सुनिश्चित करने की दिशा में सरकार कुछ नहीं कर सकती है।कानून मंत्री किरन रिजिजू ने 2021 में संसद को बताया था कि केंद्र सरकार सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों से अनुरोध कर रही है कि वे न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए उनका प्रस्ताव भेजते समय अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों और महिलाओं से संबंधित उम्मीदवारों को लेकर उचित विचार करें। 

प्रमुख खबरें

Punjab में अस्पतालों का बकाया चुकाएं भगवंत मान, जेपी नड्डा की दो टूक, कहा- AAP की जयजयकार छोड़ें

महाराष्ट्र में डरपोक सरकार, संजय राउत का बयान, पीएम मोदी एक राष्ट्र-एक चुनाव की बात करते हैं, लेकिन...

दक्षिण से आए गोवंश को सीएम योगी ने दिया भवानी और भोलू नाम

ज्ञानवापी एक स्ट्रक्चर मात्र नहीं, ज्ञान प्राप्ति का माध्यम और साक्षात भगवान विश्वनाथ का प्रतीक: सीएम योगी