Scholarship in Russia: रूस की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए इस स्कॉलरशिप के लिए करें अप्लाई, यहां जानिए प्रोसेस

By अनन्या मिश्रा | Jun 25, 2024

कई छात्रों का विदेश में बढ़ने का सपना होता है। लेकिन विदेश में पढ़ाई के लिए अच्छा खासा पैसा लगता है। ऐसे में अगर आप भी विदेश में पढ़ाई की इच्छा रखते हैं, तो बता दें कि इसके लिए अब आपको बजट की टेंशन नहीं लेनी होगी। क्योंकि रूस में अधिकतर यूनिर्वसिटी सरकारी सहायता प्राप्त स्कॉलरशिप देने के साथ एक समान आवेदन प्रक्रिया अपनाती हैं। ऐसे में रूस में यूनिफॉर्म स्टेट एग्जामिनेशन या एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद कोई भी विदेशी छात्र स्कॉलरशिप के लिए उसी तरह आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि रूसी छात्र करते हैं।


आपको बता दें कि हर साल रूस सरकार की तरफ से विदेशी छात्रों के लिए राज्य से आर्थिक सहायता प्राप्त सीट्स ऑफर की जाती हैं। साल 2018 में इस तरह की 15 हजार सीट्स दी गई थीं। ऐसे में अगर आप भी विदेश में पढ़ाई के इच्छुक हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको रूस की यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई के लिए उपलब्ध स्कॉलरशिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: भय से लेकर सफलता तक: एक शिक्षक की उम्मीद से लेकर भय से उबरते हुए


स्कॉलरशिप अमाउंट

रूस सरकार की तरफ से मिलने वाले स्कॉलरशिप में पूरे कोर्स की ट्यूशन फीस, मेंटनेंस अलाउंस और डोरमेटरी अलाउंस आदि शामिल होता है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप का फायदा लेना चाहते हैं, वह भारत में ऑथराइस्ड व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही यूनिर्वसिटी में उपलब्ध स्कॉलरशिप व कोर्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए एक बार में 6 विश्वविद्यालय का चुनाव कर सकता है। लेकिन एक फेडरल क्षेत्र में 3 से ज्यादा यूनिवर्सिटी नहीं चुक सकते हैं। मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग में दो अधिक यूनिवर्सिटी नहीं चुन सकते हैं। 


छात्र अपनी पसंद के हिसाब से च्वॉइस भरें और फिर अन्य जरूरी डिटेल्स भरें। इसके बाद अपने सिलेक्शन प्रोसेस में बुलावे का इंतजार करें। वहीं देश के आधार पर ऑपरेटर इंटरव्यू, टेस्ट और परीक्षा का शेड्यूल जारी कर सकते हैं। जिसकी जानकारी छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट या ईमेल के माध्यम से मिल सकती है।


यदि आप कैंडिडेट्स की लिस्ट में शामिल हैं, तो अतिरिक्त डॉक्यूमेंट्स तैयार रखने चाहिए। छात्रों को एमबीबीएस डॉक्टर से सर्टिफिकेट बनवाना होगा। जिसमें यह बताया गया हो कि ऐसी कोई बी मेडिकल वजह नहीं है, जिसके कारण छात्र को रूस की यूनिवर्सिटी में न चुना जाए। इसके अलावा स्टूडेंट्स को एचआईवी टेस्ट भी करवाना होगा।


इसके साथ ही डॉक्यूमेंट्स की कॉपी को ऑनलाइन सबमिट करें और हार्ड कॉपी आपरेटर के पास जमा कर दें।


अब विश्वविद्यालय में अपने में अपने कन्फर्मेशन का इंतजार करें।

प्रमुख खबरें

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत

‘विकसित भारत’ के हमारे प्रयास पर निश्चित रूप से करीबी नजर रखी जाएगी: जयशंकर

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?