IAF Recruitment 2024: भारतीय वायुसेना में संगीतकार के पदों पर शुरू हुए आवेदन, जानिए क्या है पात्रता

By अनन्या मिश्रा | Jun 11, 2024

भारतीय वायु सेना ने 01/2025 सेवन योजना के तहत अग्निवीरवायु (संगीतकार) के पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 05 जून (रात 11 बजे) तक अग्निवीरवायु की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं। 03 से 12 जुलाई तक 3 एएससी सी/ओ एएफ स्टेशन कानपुर और 7 एएससी, नंबर 1 कब्बन रोड, बेंगलुरु में भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। 


इस भर्ती परीक्षा के तहत आवेदक को अंग्रेजी लिखित परीक्षा, शारीरिक फिटनेस परीक्षण I और II, संगीत वाद्ययंत्र बजाने में दक्षता परीक्षण, अनुकूलन क्षमता परीक्षण-II और चिकित्सा नियुक्तियों में पास होना होगा। वहीं आप अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travelling में बनाएं करियर, मिलेगा देश-दुनिया भर में घूमने का मौका, करें ये कोर्सेज 


क्वालिफिकेशन और आयु

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से मैट्रिकुलेशन या कक्षा 10 या इसके समकक्ष कक्षा पास होने चाहिए। वहीं 02 जनवरी 2004 और 2 जुलाई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच जन्मे उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।


योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवार को पिच, टेम्पो और एक पूरा गाना गाने में सटीकता के साथ संगीत में दक्षता हो। वह प्रारंभिक धुन और किसी भी नोटेशन पर प्रदर्शित कर सकें। जैसे- टैबलेचर/टॉनिक सोल्फा/स्टाफ नोटेशन/हिंदुस्तानी/कर्नाटक आदि। आवेदक को व्यक्तिगत उपकरणों को ट्यून करने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही मुखर उपकरणों पर अज्ञात नोट्स का मिलान करना आना चाहिए।


सूची ए

कॉन्सर्ट बांसुरी/पिककोलो

ईबी/बीबी में शहनाई

फ्रेंच हॉर्न एफ/बीबी में

तुरही ईबी/सी/बीबी में

ईबी/बीबी में सैक्सोफोन

बीबी/जी में ट्रॉम्बोन

मध्यम आवाज़

ओबाउ

यूफोनियम

ईबी/बीबी में बास/टुबा


सूची बी

वायलिन, वायोला, स्ट्रिंग बास

कीबोर्ड/ऑर्गन/पियानो

गिटार (ध्वनिक/लीड/बास)

परकशन/ड्रम (ध्वनिक/इलेक्ट्रॉनिक)

सभी भारतीय शास्त्रीय वाद्ययंत्र

यह आवश्यक है कि आवेदक दो वाद्ययंत्र (सूची ए और बी में से एक-एक) बजाने में कुशल हो।


आपको बता दें कि सिर्फ अविवाहित कैंडिडेट इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को सगाई की अवधि (4 वर्ष) के दौरान शादी नहीं करने का वादा करना होगा। वहीं यदि सगाई की अवधि में शादी करते हैं, तो ऐसे कैंडिडेट को सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा। 


इसके अलावा महिला आवेदकों को सगाई की अवधि के दौरान प्रेगनेंट नहीं होने का वचन देना होगा।


फीस

इन पदों का आवेदन शुल्क 100 रुपए है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इसका भुगतान डेबिट/क्रेटिड कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या UPI के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल