Railways Bharti 2023: पश्चिमी रेलवे में 3624 अपरेंटिस पदों पर मांगे गए आवेदन, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन

By अनन्या मिश्रा | Jul 06, 2023

भारतीय रेलवे में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका सामने आया है। बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे अपरेंटिस पदों भर्ती करने जा रहा है। इन पदों पर भर्ती के लिए रेलवे की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। वेस्टर्न रेलवे द्वारा अपरेंटिस के 3,624 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

 

आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 27 जून 2023 से शुरू हो गई है। वहीं आवेदन की लास्ट डेट 26 जुलाई 2023 है।

इसे भी पढ़ें: UPSC Recruitment 2023: UPSC में ऑफिसर्स के कई पदों पर निकली वैकेंसी, 13 जुलाई है आवेदन की लास्ट डेट


वैकेंसी 

जनरल- 1,487 पद


एससी- 532 पद


एसटी- 266 पद


ओबीसी- 981 पद


ईडब्ल्यूएस- 358 पद


टोटल पद- 3,624 पद


क्वालिफिकेशन

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास NCVT/SCVT से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए।


आयु सीमा

अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 26 जुलाई 2023 के आधार पर ली जाएगी। आवेदक की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को छूट दी जाएगी। बता दें कि ओबीसी उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी को पांच साल और दिव्यांग को दस साल की छूट दी जाएगी।


सेलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा। इस भर्ती में लिखित परीक्षा या इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा।


फीस

बता दें कि एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को अपरेंटिस पदों पर आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। वहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की फीस 100 रुपए रखी गई है। 


प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव