Mamata के कारण अटका अपराजिता बिल, बंगाल गवर्नर बोले- मंजूरी देने में देरी होगी

By अभिनय आकाश | Sep 06, 2024

बलात्कार विरोधी विधेयक के साथ एक तकनीकी रिपोर्ट भेजने में विफल रहने के लिए ममता बनर्जी प्रशासन को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस की आलोचना का सामना करना पड़ा, जो कानून पर उनकी सहमति के लिए आवश्यक दस्तावेज था। राज्यपाल ने अपराजिता विधेयक के साथ तकनीकी रिपोर्ट संलग्न करने में विफल रहने के लिए राज्य प्रशासन की आलोचना की। नियम के अनुसार, राज्य सरकार के लिए विधेयक पर सहमति देने पर निर्णय लेने से पहले तकनीकी रिपोर्ट भेजना अनिवार्य है। यह पहली बार नहीं है कि सरकार ने तकनीकी रिपोर्टों को रोक दिया है और बिलों को मंजूरी नहीं देने के लिए राजभवन को दोषी ठहराया है।

इसे भी पढ़ें: ED ने RG Kar medical College और Hospital के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के आवास पर छापा मारा

अधिकारियों ने बताया कि चूंकि यह बंगाल राज्य में एक नियमित प्रथा है, राज्यपाल रिपोर्ट न मिलने से निराश थे और बाद में उन्हें कानून को मंजूरी न देने के लिए दोषी ठहराया गया। बोस ने प्रशासन पर भी कटाक्ष किया और उन पर कानून, खासकर बलात्कार जैसे जटिल और संवेदनशील मामले से निपटने वाले विधेयक पर मेहनत से काम नहीं करने का आरोप लगाया। अधिकारी ने कहा कि बोस ने बताया है कि (अपराजिता) विधेयक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश द्वारा पारित समान विधेयकों की कॉपी-पेस्ट प्रतीत होता है।

इसे भी पढ़ें: वित्तीय अनियमितताओं के सिलसिले में आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्राचार्य, सहयोगियों के घर छापेमारी

सूत्र ने बताया कि राज्यपाल का मानना ​​है कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केवल पश्चिम बंगाल के लोगों की आंखों में धूल झोंकने के लिए धरने की धमकी दे रही हैं क्योंकि वह भी अच्छी तरह से जानती हैं कि इसी तरह के विधेयक भारत के राष्ट्रपति के पास लंबित हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा ने 3 सितंबर को अपराजिता महिला और बाल विधेयक (पश्चिम बंगाल आपराधिक कानून और संशोधन) विधेयक 2024 पारित किया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी