महाराष्ट्र चुनाव से पहले महायुति का एक और बड़ा दांव, अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर हुआ, कैबिनेट की मिली मंजूरी

By अभिनय आकाश | Oct 05, 2024

महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने के प्रस्ताव को केंद्र की मंजूरी की घोषणा के कुछ घंटों बाद, शनिवार, 5 अक्टूबर को इसके लिए एक अधिसूचना जारी की। जानकारी के मुताबिक, इंदौर की 18वीं सदी की शासक अहिल्याबाई होल्कर, जो इसी जिले की रहने वाली थीं, के सम्मान में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर अहिल्यानगर कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के उल्हासनगर से महज इतनी दूरी पर स्थित है यह खूबसूरत हिल स्टेशन, प्राकृतिक नजारे देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

गौरतलब है कि जिले का नाम बदलने के फैसले की घोषणा सबसे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की थी। मई 2023 में अहिल्याबाई होल्कर की 298वीं जयंती के अवसर पर अहमदनगर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सीएम शिंदे ने श्रद्धेय मराठा रानी के नाम पर जिले का नाम बदलने के राज्य के फैसले की पुष्टि की, जिनका जन्म अहमदनगर जिले के चोंडी गांव में हुआ था।

इसे भी पढ़ें: शिवाजी महाराज की सोच से ही बना संविधान, Rahul Gandhi बोले- भाजपा से राजनीतिक नहीं, विचारधारा की लड़ाई है

मार्च 2024 में महाराष्ट्र सरकार ने अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और इसे अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेज दिया, जिसे अब मंजूरी मिल गई है। इस बीच, यह ध्यान रखना उचित है कि वर्तमान विकास ने तीसरी बड़ी बार चिह्नित किया है जब राज्य में जिले का नाम बदल दिया गया है। सितंबर 2023 में, महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद राजस्व प्रभागों का नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव राजस्व प्रभाग करने की अधिसूचना जारी की।

प्रमुख खबरें

भारत हमेशा से हिंदू राष्ट्र रहा है : आरएसएस प्रमुख भागवत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सैनिक ने आत्महत्या की

झारखंड: पुलिस वाहन के ‘टक्कर’ मारने से दो युवकों की मौत

5 साल की बच्ची को खेलते वक्त घर के सामने से उठा ले गया था दरिंदा, मासूम के साथ दुष्कर्म किया फिर... कोर्ट ने दी दर्दनाक सजा