राष्ट्रमंडल खेलों में सिर्फ 15 साल की उम्र में स्वर्ण जीतने वाले Anish Bhanwala ने किया पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

By Anoop Prajapati | Jul 14, 2024

हरियाणा के करनाल से आने वाले 21 वर्षीय निशानेबाज अनीश भानवाला ने पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल की प्रतिस्पर्धा में क्वालीफाई करने में सफलता प्राप्त की है। OGQ समर्थन प्राप्त अनीश भानवाला  25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल , 25 मीटर पिस्टल और 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं। अनीश 2017 में भारतीय शूटिंग टीम में शामिल हुए। उन्होंने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स , 2018 एशियाई खेल, ISSF जूनियर विश्व चैम्पियनशिप 2017 (सुहल), कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप 2017 (ब्रिस्बेन), विश्व शूटिंग चैंपियनशिप 2018 और कई ISSF सीनियर और जूनियर विश्व कप और दक्षिण एशियाई खेलों, काठमांडू में भारत का प्रतिनिधित्व किया।


भनवाला का जन्म सोनीपत के काशंडी गांव में हुआ था और उनका लालन- पालन हरियाणा के करनाल में हुआ । उन्होंने सेंट थेरेसा कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हाई स्कूल की पढ़ाई की। आधुनिक पेंटाथलॉन स्पर्धाओं में भाग लेने के दौरान उन्हें निशानेबाजी का शौक हुआ। उन्होंने साइप्रस में मॉडर्न पेंटाथलॉन विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया, जब वह सिर्फ 11 साल के थे। उनकी अगली मॉडर्न पेंटाथलॉन प्रतियोगिता बीजिंग, चीन में UIPM एशियाई महासागरीय (ओलंपिक योग्यता प्रतियोगिता) चैंपियनशिप थी। उनके पिता ने उन्हें शूटिंग रेंज में शूटिंग के लिए एक पिस्तौल उधार दी थी। अनीश की बड़ी बहन मुस्कान भनवाला भी एक अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता हैं। 


उन्होंने ISSF जूनियर विश्व कप, सिडनी, 2018 में एक व्यक्तिगत स्वर्ण और एक टीम स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने ISSF JR विश्व चैम्पियनशिप, सुहल, जर्मनी में कांस्य पदक जीतकर विभिन्न वरिष्ठ विश्व कप, जूनियर विश्व कप और जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप में कई पदक जीते हैं। उन्होंने 2013 में अंडर-12 आधुनिक पेंटाथलॉन विश्व चैंपियनशिप और 2015 में एशियाई आधुनिक पेंटाथलॉन चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया। पेंटाथलॉन के पांच खेलों में से शूटिंग उनका पसंदीदा था। अनीश अपने परिवार के साथ 2017 में डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में सर्वोत्तम प्रशिक्षण सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए नई दिल्ली चले गए। 


आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप 2017, सुहल में , अनीश ने दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता। 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में अनीश ने 579/600 स्कोर बनाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। 2017 कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप , ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया में , उन्होंने 25 मीटर रैपिड फायर पुरुषों में रजत जीता। भारतीय टीम के सदस्य के रूप में अनीश की यह पहली वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में 15 साल की उम्र में अनीश ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए। आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप 2019, जर्मनी में, उन्होंने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में फिर से स्वर्ण पदक जीता। 


अनीश ने 2019 में ISSF विश्व कप, नई दिल्ली में अपनी पहली ISSF सीनियर उपलब्धि हासिल की, जब उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में भारत का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्कोर 588/600 बनाया और फाइनल में 5वीं रैंक हासिल की। ​​65वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप, भोपाल में उन्होंने 590/600 का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्कोर स्थापित करते हुए अपना ही पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। ISSF विश्व कप, काहिरा 2023 में अनीश ने व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता। अनीश ने एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप, चांगवोन 2023 में दो कांस्य पदक जीते और पदकों के साथ ही उन्होंने भारत के लिए रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में बहुप्रतीक्षित ओलंपिक कोटा भी हासिल किया। भारत ने रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में यह ओलंपिक कोटा 11 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद जीता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी