'देशद्रोही आरएसएस को नहीं समझ सकता', राहुल गांधी की RSS पर टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कटाक्ष

By रेनू तिवारी | Sep 09, 2024

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर की गई टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सोमवार को कहा कि एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं समझ सकता। अमेरिका में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने अपनी पार्टी और आरएसएस के बीच वैचारिक विभाजन के बारे में बात की। टेक्सास विश्वविद्यालय में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, "आरएसएस का मानना ​​है कि भारत एक विचार है, जबकि हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है"।

 

इसे भी पढ़ें: अक्टूबर के महीने में घूमें भारत की इन शानदार जगहों पर, जिंदगी एकदम हसीन हो जाएगी


राहुल गांधी ने आरएसएस की आलोचना को और तेज करते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस के खिलाफ लड़ाई लोकसभा चुनाव के दौरान स्पष्ट हो गई, जब लाखों भारतीयों ने "यह महसूस किया कि प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे हैं"।


राहुल गांधी की आलोचना का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कहा, "अगर उनकी दादी से आरएसएस की भूमिका के बारे में पूछने की कोई तकनीक है, तो उन्हें ऐसा करना चाहिए या इतिहास के पन्नों से सलाह लेनी चाहिए। आरएसएस को सही मायने में समझने के लिए राहुल गांधी को कई जन्मों की जरूरत होगी। देशद्रोही आरएसएस को नहीं समझ सकता और जो लोग देश की आलोचना करने के लिए विदेश जाते हैं, वे इसके सार को नहीं समझ सकते।

 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, "ऐसा लगता है कि राहुल गांधी केवल भारत को बदनाम करने के लिए विदेश यात्रा करते हैं। वह इस जीवन में आरएसएस को कभी नहीं समझ पाएंगे, क्योंकि यह भारत के मूल्यों और संस्कृति में निहित है।"

 

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने ईडी के समन के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी की याचिका खारिज की

 

भाजपा के अमित मालवीय ने राहुल गांधी का मजाक उड़ाया कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा द्वारा कांग्रेस सांसद की प्रशंसा करने के बाद भाजपा नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनकी उच्च शिक्षा, व्यापक अध्ययन और रणनीतिक सोच के कारण उन्हें समझना आसान नहीं है। पित्रोदा की टिप्पणी तब आई जब वह टेक्सास में भारतीय प्रवासियों को संबोधित कर रहे थे, जहां राहुल गांधी का दौरा हुआ है।

 

जवाब में, मालवीय ने व्यंग्यात्मक टिप्पणी की, "कभी-कभी राहुल गांधी को समझना आसान नहीं होता है, उनके गुरु सैम पित्रोदा कहते हैं। खैर, इसे अधिकतर समय करें। उनकी गलतियाँ ऐसी हैं कि किंवदंतियाँ बन जाती हैं।"


कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने कहा है कि उनकी पार्टी के सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी का दृष्टिकोण भाजपा के प्रचार के विपरीत है और वे "पप्पू" नहीं हैं, जैसा कि अक्सर उनका मजाक उड़ाया जाता है।


गांधी की अमेरिका यात्रा व्यापक आउटरीच प्रयास का हिस्सा है, जिसमें टेक्सास विश्वविद्यालय के छात्रों और अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत शामिल है। उनकी तीन दिवसीय यात्रा नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों से पहले हो रही है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी