जर्मनी, फ्रांस, इटली और ब्रिटेन के बीच का एक समझौता, जिसने लिख दी World War II की पटकथा

By अभिनय आकाश | Sep 02, 2024

1 सितंबर 1939 को आज से 85 साल पहले जर्मन सैनिकों के पोलैंड में मार्च के साथ ही द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत हो गई थी। इसे मानव जाति के इतिहास में सबसे घातक सैन्य संघर्ष माना जाता है। सेकेंड वर्ल्डवॉर में 30 देशों के अनुमानित 100 मिलियन लोग शामिल हुए थे। ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस की तरफ से पोलैंड को मदद का आश्वासन दिया गया था। जर्मन सैनिकों के मार्च के ने दो दिन बाद यानी 3 सितंबर को जर्मनी और उसके सहयोगियों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी। युद्ध की शुरुआत से दुनिया के सामने म्यूनिख समझौते की कमियां उजागर हो गई। इस समझौते पर पर एक साल से भी कम समय पहले हस्ताक्षर किए गए थे। एक ऐसा समझौता जिसे एडॉल्फ हिटलर के नाजी शासन के तुष्टीकरण के विनाशकारी कार्य के रूप में देखा गया है। 

सुडेटन संकट

हिटलर ने यूरोप में युद्ध लाने की धमकी दी थी जब तक कि चेकोस्लोवाकिया के उत्तर, दक्षिण और पश्चिम में जर्मन-बहुल क्षेत्रों को जर्मनी को सौंप नहीं दिया गया। इन क्षेत्रों में रहने वाले जर्मन-भाषी लोग, जिन्हें जर्मन में सुडेटेनलैंड कहा जाता है, ने खुद को 1918 में प्रथम विश्व युद्ध के अंत में जर्मन-प्रभुत्व वाले ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य के पतन के बाद बनाए गए नए देश का हिस्सा पाया था। तीस लाख से अधिक सूडेटन जर्मनों के घर सुडेटनलैंड पर कब्ज़ा, हिटलर की ग्रेटर जर्मनी बनाने की योजना का हिस्सा था। म्यूनिख समझौते के बाद, जर्मन सैनिकों ने 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर, 1938 के बीच इन क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में भारतीय मूल की महिला ने 10 वर्षीय बेटी की हत्या की बात स्वीकार क 

म्यूनिख समझौता

30 सितंबर 1938 को म्यूनिख में नाजी जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांसीसी गणराज्य और फासीवादी इटली द्वारा एक समझौता किया गया। समझौते में चेकोस्लोवाकिया के सुडेटेनलैंड नामक हिस्से पर जर्मनी के कब्जे का प्रावधान था, जहां तीन मिलियन से अधिक लोग, मुख्य रूप से जातीय जर्मन, रहते थे। जर्मनी ने 17 सितंबर 1938 को चेकोस्लोवाकिया पर कम तीव्रता वाला अघोषित युद्ध शुरू कर दिया था। प्रतिक्रिया में ब्रिटेन और फ्रांस ने 20 सितंबर को औपचारिक रूप से चेकोस्लोवाकिया से सुडेटनलैंड क्षेत्र जर्मनी को सौंपने का अनुरोध किया। म्यूनिख से लौटने के बाद, चेम्बरलेन ने हिटलर द्वारा हस्ताक्षरित कागज का टुकड़ा लहराया और इसे सम्मान के साथ शांति की घोषणा कहा। यूरोपीय शांति के बदले में, सुडेटनलैंड क्षेत्र को जर्मनों द्वारा कब्जा करने की अनुमति दी गई थी।

क्या कुछ बदला?

हिटलर द्वारा म्यूनिख में इटली के प्रधानमंत्री बेनिटो मुसोलिनी के साथ चेम्बरलेन और फ्रांसीसी प्रधान मंत्री एडौर्ड डालाडियर से मुलाकात के बाद हस्ताक्षरित समझौते में जर्मनी द्वारा सुडेटनलैंड को समाप्त करने की अनुमति दी गई। जर्मन कब्ज़ा 1-10 अक्टूबर, 1938 तक चार चरणों में किया जाना था। कुछ स्थानों पर समाप्ति जनमत संग्रह के अधीन थी। चेकोस्लोवाक सरकार को समझौते पर हस्ताक्षर करने के चार सप्ताह के भीतर अपने सैन्य और पुलिस बलों से, रिहा होने की इच्छा रखने वाले किसी भी सुडेटन जर्मन और सभी सुडेटन जर्मन कैदियों को रिहा करना था।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी