देशवासियों से अमित शाह की अपील, बोले- खरीदारी के लिए कपड़े के थैले लेकर चलें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 25, 2019

अहमदाबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोगों से आग्रह किया कि वे खरीदारी के लिए अपने साथ कपड़े के थैले लेकर चलें और पॉलीथिन का इस्तेमाल करने से बचें। उन्होंने कहा कि जमीन पर बिखरा प्लास्टिक कचरा बारिश के पानी को धरती को नहीं सोखने देता और इसे खाने से गायों की जान भी जा रही है।

इसे भी पढ़ें: यह 3 बड़ी कंपनियां प्लास्टिक का कचरा फैलाने में सबसे आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह दोनों ही एकल इस्तेमाल प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की हाल में आवश्यकता जता चुके हैं। शाह के निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर के कलोल में आयोजित समाजिक अधिकारिता शिविर में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कपड़े के थैले वितरित किए गए। कार्यक्रम में दिव्यांगों को सहायता सामग्री भी वितरित की गई। केंद्रीय गृह मंत्री कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उनके साथ केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत भी थे जिनके मंत्रालय ने कार्यक्रम का आयोजन किया। शाह ने कहा कि यहां आए आप सभी लोगों को एक-एक थैला दिया गया है...हमें सब्जी और किराने का सामान जैसी चीजें खरीदने के लिए इसका इस्तेमाल करना है। प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल बंद करें।

इसे भी पढ़ें: महाबलीपुरम समुद्र तट पर प्लॉगिंग करते वक्त PM के हाथ में क्या था? मोदी ने ट्वीट कर दिया जवाब

भाजपा नेता ने कहा कि प्लास्टिक बैगों (पॉलीथिन) को नष्ट होने में 400 साल लगते हैं। यदि हजारों परिवार कदम उठाते हैं और प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल बंद कर देते हैं तो पृथ्वी प्रदूषण से बचेगी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बैगों का कचरा वर्षाजल को धरती के अंदर नहीं जाने देता और भूजल नीचे जा रहा है। जब हम प्लास्टिक बैगों में खाना फेंकते हैं तो गाय प्लास्टिक को खा जाती हैं और परिणामस्वरूप उनकी मृत्यु हो जाती है। शाह ने कार्यक्रम में पहुंचीं महिलाओं से अपील की कि विशेषकर उन्हें खरीदारी के लिए प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल बंद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि आप कपड़े के बैग का इस्तेमाल शुरू कर देंगे तो यह फैशन बन जाएगा और हर कोई आपके कदम पर चलेगा।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स