Amethi Lok Sabha seat: कांग्रेस के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुए किशोरी लाल शर्मा, प्रियंका गांधी ने दे दी बधाई

By अंकित सिंह | Jun 04, 2024

कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा फिलहाल अमेठी से आगे चल रहे हैं। बीजेपी की स्मृति ईरानी दूसरे स्थान पर हैं। ईरानी 2024 के लोकसभा चुनावों की सबसे प्रतिष्ठित लड़ाई में से एक में गांधी परिवार के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट किशोरी लाल शर्मा के साथ कड़ी लड़ाई में सीट बरकरार रखने की कोशिश कर रही हैं। 20 मई को पांचवें चरण के चुनाव के दौरान 54.40% मतदान के साथ अमेठी का भाग्य तय हो गया। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका अमेठी में लगा, क्योंकि स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55,000 वोटों से हरा दिया था।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Results: इस बार कांग्रेस होगी 100 पार! 2014 और 2019 की तुलना में पार्टी को हो रहा फायदा


किशोरी लाल शर्मा के आगे चलने की वजह से अब अमेठी की खूब चर्चा हो रही है। इन सब के बीच प्रियंका गांधी का भी एक ट्वीट आया है। प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा कि किशोरी भैया, मुझे कभी कोई शक नहीं था, मुझे शुरू से यक़ीन था कि आप जीतोगे। आपको और अमेठी के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई! जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेठी के बजाय रायबरेली से चुनाव लड़ने का विकल्प चुना, तो यह निर्णय राजनीतिक परिदृश्य में गूंज उठा। स्मृति ईरानी ने तुरंत मौके का फायदा उठाते हुए घोषणा कर दी कि इतिहास बन गया है। हालांकि, कांग्रेस ने स्मृति ईरानी के खिलाफ लंबे समय से गांधी परिवार के वफादार रहे किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा है। 2014 से 2016 तक मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान स्मृति ईरानी कई विवादों में रहीं। 


विपक्षी दलों ने उन पर संसद में देवी दुर्गा के बारे में अपमानजनक टिप्पणियों वाला एक पर्चा पढ़ने का आरोप लगाया, इस दावे का उन्होंने दृढ़ता से खंडन किया और दुर्गा की उनकी भक्तिपूर्ण पूजा का हवाला दिया। इसके अलावा, 2004 और 2014 में उनके चुनावी हलफनामों के बीच उनकी शैक्षणिक योग्यता की निरंतरता पर भी सवाल उठाए गए, जिससे उनके आसपास का विवाद और बढ़ गया। हैदराबाद विश्वविद्यालय में आत्महत्या करने वाले दलित पीएचडी विद्वान रोहित वेमुला मामले में उनके द्वारा की गई व्यापक आलोचना की गई थी। 

 

इसे भी पढ़ें: Hassan Loksabha Result: कर्नाटक से कांग्रेस का खुला खाता, रेप और यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना 44000 वोट से हारे


रोहित के खिलाफ शिकायत के संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति को अनुस्मारक भेजने सहित मानव संसाधन विकास मंत्रालय की कथित संलिप्तता की विपक्ष ने निंदा की। अभी हाल ही में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के 10 साल के शासन और भाजपा के नेतृत्व वाली मोदी सरकार के बीच मतभेदों पर बहस करने की चुनौती दी थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाले हिंदू राष्ट्रवादी एजेंडे के बावजूद, राज्य अभी तक पूरी तरह से भगवा विचारधारा के साथ जुड़ा नहीं हो सकता है।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार