Israel-Iran Conflict के बीच अमेरिका ने उठा लिया बड़ा कदम, मिडिल ईस्ट में भेजा परमाणु पनडुब्बी और जंगी जहाजों का जखीरा

By अभिनय आकाश | Aug 12, 2024

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व के लिए एक निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी का आदेश दिया है। रक्षा विभाग के अनुसार, ऑस्टिन ने यूएसएस अब्राहम लिंकन विमान वाहक हड़ताल समूह को क्षेत्र में और तेजी से जाने के लिए कहा। यह कदम तब उठाया गया है जब अमेरिका और अन्य सहयोगी इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते पर जोर दे रहे हैं जिससे तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनियेह और बेरूत में एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर की हत्या के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव को शांत करने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Gaza में स्कूल पर हमले के बाद Israel ने और इलाके खाली करने का आदेश दिया

अधिकारी हत्याओं के लिए ईरान और हिजबुल्लाह दोनों द्वारा जवाबी हमले की तलाश में हैं, और अमेरिका इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने एक बयान में कहा कि ऑस्टिन ने दिन में पहले इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की और इजरायल की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने की अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई और अमेरिकी सैन्य बल की मजबूती पर ध्यान दिया। लिंकन एशिया प्रशांत क्षेत्र में है। पहले ही इस क्षेत्र में यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट विमान वाहक स्ट्राइक ग्रुप को बदलने का आदेश दिया गया था, जो मध्य पूर्व से घर की ओर बढ़ना शुरू करने वाला है। पिछले हफ्ते, ऑस्टिन ने कहा था कि लिंकन महीने के अंत तक मध्य कमान क्षेत्र में पहुंच जाएगा। रविवार को यह स्पष्ट नहीं था कि उनके नवीनतम आदेश का क्या मतलब है, या लिंकन कितनी तेजी से मध्य पूर्व की ओर प्रस्थान करेगा। वाहक के पास F-35 लड़ाकू विमान हैं, साथ ही F/A-18 लड़ाकू विमान भी वाहक पर हैं।

इसे भी पढ़ें: Israel खिलाफ साथ आए रूस-पाकिस्तान, S-400 से लेकर शाहीन-3 तक से लैस होगा ईरान?

राइडर ने यह भी नहीं बताया कि यूएसएस जॉर्जिया निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी कितनी जल्दी इस क्षेत्र में पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि ऑस्टिन और गैलेंट ने गाजा में इजरायल के सैन्य अभियानों और नागरिक क्षति को कम करने के महत्व पर भी चर्चा की। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह कॉल शनिवार तड़के गाजा में एक स्कूल-आश्रय स्थल पर इजरायली हवाई हमले के हमले के एक दिन बाद आया है, जिसमें कम से कम 80 लोग मारे गए और लगभग 50 अन्य घायल हो गए। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी