खालिस्तान के मामले में बेवफा है अमेरिका, आतंकवाद पर करता है हिपोक्रेसी! 'मेरा आतंकवादी अच्छा है और तुम्हारा बुरा है' दृष्टिकोण बंद करना चाहिए | US-India Relation

By रेनू तिवारी | Dec 04, 2023

यह माना गया है कि अपने भू-राजनीतिक उद्देश्यों के लिए प्रमुख शक्तियों ने हमेशा चरमपंथियों, आतंकवादियों और अलगाववादियों को अपने हितों की पूर्ति के लिए अपने हथियार के रूप में रखा है। शासन परिवर्तन का एजेंडा पश्चिमी शक्तियों का पसंदीदा शगल रहा है। ऐसे उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए स्लीपर सेल भी एक प्रमुख संपत्ति है जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर सक्रिय किया जाता है। पश्चिमी देश इस विचारधारा का समर्थन करना जारी रखते हैं कि "मेरा आतंकवादी अच्छा है और तुम्हारा बुरा है।"  

 

इसे भी पढ़ें: COP28 सम्मेलन में Kamala Harris का ऐलान, Green Climate Fund को 3 बिलियन डॉलर देगा अमेरिका

 

अमेरिका भारत का वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदार है और उसकी नजर भारत की रक्षा, आर्थिक और रणनीतिक स्थिति पर है, लेकिन वह इसे अपनी शर्तों पर चाहता है। देशों, विदेशी नेताओं और सरकारों को अस्थिर करने के लिए जो शक्ति और उपकरण आवश्यक हैं, वे उन पर एकाधिकार जमाना चाहते हैं या उन्हें केवल कुछ लोगों के पास ही रहने देना चाहते हैं, जैसे कि एनपीटी के मामले में - 'है और नहीं है'। जहां तक भारत का सवाल है, पन्नू और निज्जर उस टूलकिट में मोटे मोहरे हैं।


हाल ही में, हमने देखा कि कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने दावों को साबित करने के लिए बिना किसी सबूत के वांछित आतंकवादी निज्जर की हत्या के लिए भारतीय एजेंसियों पर कितनी तत्परता से आरोप लगाया। जैसे ही चीजें खड़ी हुईं, बिग ब्रदर द्वारा कुछ सुझाव दिए गए और कनाडा में उनके राजदूत ने इस तरह की अग्रणी लेकिन अविश्वसनीय और अपुष्ट जानकारी साझा करने का श्रेय लिया। जल्दबाजी में उन्होंने एक भारतीय अधिकारी को बाहर निकाला, जो कनाडाई अधिकारियों के साथ सुरक्षा मामलों के समन्वय के लिए दूतावास में तैनात थे। अविवेकपूर्ण सौदेबाजी में उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को सबसे निचले स्तर पर ला दिया है और खुद कनाडा को पाकिस्तान जैसे देशों की सूची में डाल दिया है, जो आतंकवादियों को पनाह देते हैं और चरमपंथियों को भारत को अस्थिर करने में सक्षम बनाते हैं। सीमा पार आतंकवाद उनकी विदेश नीति का एक साधन है।


अब कुख्यात चरमपंथी, अलगाववादी और आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू का मामला आता है, जो कनाडा और अमेरिका दोनों का संयुक्त नागरिक होने के नाते आलीशान आतिथ्य और सुरक्षा का आनंद लेता है।


पन्नून भारतीय राजनयिकों, भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के लिए खतरा रहा है और लगातार भड़काऊ गतिविधियों और बयानों में लिप्त रहता है। हाल ही में एयर इंडिया के कनिष्क विमान को आतंकवादियों द्वारा मार गिराए जाने की बरसी पर, जिसमें मेरे एक प्रिय मित्र सहित बड़ी संख्या में भारतीय और कनाडाई लोग मारे गए थे, पन्नुन ने यात्रियों को एयर इंडिया से उड़ान न भरने की चेतावनी दी थी, जो एक बार फिर उनका लक्ष्य था।


ऐसी स्थितियों में एक समझदार देश ऐसे लोगों को बंद कर देगा और उन्हें सलाखों के पीछे डाल देगा, लेकिन चूंकि वे एक उपयोगी उद्देश्य पूरा करते हैं, इसलिए उन्हें सुविधा प्रदान की जाती है और एक के बाद एक मंच प्रदान किए जाते हैं, जिससे ऐसे अधिक धर्मांतरित लोगों को उलझाया जाता है, क्योंकि ये पेशेवर नपुंसक और अत्याचारी इसे एक आकर्षक व्यवसाय मानते हैं, भले ही वे मूर्ख हों। 
 

इसे भी पढ़ें: US-Israel Relations | हमास नहीं चाहता विश्व में शांति हो, यरूशलेम में किया क्रूर आतंकवादी हमला! इज़राइल के बचाव में आया अमेरिका

 

पन्नू, यूएस-कनाडा गठबंधन की मदद से सोचता है कि वह निंदा से परे है। इसलिए आरोपी अपराधी निखिल गुप्ता, जो पन्नू की हत्या की साजिश रचने के लिए प्राग से प्रत्यर्पित किए जाने की प्रतीक्षा कर रहा है, के साथ कुछ भारतीय अधिकारियों को फंसाने की कथित साजिश को अमेरिकी एजेंसियों ने एक साथ जोड़ दिया है और दक्षिणी न्यूयॉर्क में जिला अटॉर्नी द्वारा इसे सार्वजनिक कर दिया गया है। हाई प्रोफाइल मामले और विवाद पसंद हैं।


बताया जाता है कि अमेरिकी नेतृत्व ने इस मुद्दे को भारत में अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय रूप से उठाया है। नई दिल्ली ने अपराधियों और सीमा पार गिरोहों के बीच इस सांठगांठ को काफी गंभीरता से लिया है और इस मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने पर सहमति व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बड़े ज़ोर देकर कहा कि: ये भारत सरकार की नीति नहीं है।


लेकिन मेरे विचार में हमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पठानकोट और पुलवामा के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की तरह सभी विकल्प खुले रखने चाहिए। आख़िरकार, सुरक्षा का मुद्दा किसी भी राष्ट्र के लिए उतना ही सर्वोपरि और पवित्र है जितना कि अमेरिका या किसी अन्य शक्ति के लिए जो आवश्यकता पड़ने पर कार्य करने की क्षमता रखता है और ऐसा बार-बार किया है। और वे इन गुप्त और प्रत्यक्ष कार्रवाइयों पर बहुत गर्व करते हैं। हमें इस जंगली दुनिया में मूर्ख या क्षमाप्रार्थी होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आतंकवाद और उग्रवाद से सबसे अधिक पीड़ित हैं, जिसे दोस्तों और दुश्मनों द्वारा समान रूप से समर्थन दिया गया है। दोहरे मापदंड आजकल का चलन है। वांछित आतंकवादियों और अपराधियों के प्रत्यर्पण के लिए साक्ष्य आधारित अनुरोध उनके अनसुने हो जाते हैं, जिससे भारत के साथ उनके द्वारा हस्ताक्षरित समझौतों का मजाक बन जाता है।


वे पूरे अफगानिस्तान को नष्ट करते हुए ओसामा बिन लादेन को मार डालेंगे; तालिबान बनाएं, उन पर बमबारी करें और फिर सत्ता उन्हें वापस सौंप दें। वे तानाशाह सद्दाम हुसैन से बदला लेने के लिए इराक पर आक्रमण करने के लिए सबूत तैयार करेंगे और बदले में न केवल पूरे क्षेत्र को अस्थिर कर देंगे, बल्कि आईएसआईएस को जन्म देने और जानबूझकर या अन्यथा अति चरमपंथी समूहों को सशक्त बनाने के लिए स्थितियां भी बनाएंगे। हमास को नष्ट करना ठीक है, जिसके 7 अक्टूबर के हमले की भारत ने भी निंदा की और इज़राइल के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की, लेकिन फिर समान मानकों को सार्वभौमिक रूप से लागू करने में चयनात्मक कदम उठाया जाएगा। यह कैसी नीति है!


माना जाता है कि वे सभी लोकतंत्र उन तानाशाहों के पीछे जा रहे हैं जिन्हें उन्होंने स्वयं एक रणनीतिक उपकरण के रूप में बहुत लंबे समय तक कायम रखा था। गैर-राज्य अभिनेता और लोन वुल्फ सिंड्रोम राष्ट्र-राज्यों के लिए उनसे निपटने के लिए बहुत शक्तिशाली हो गए हैं। इसलिए यह जरूरी है कि अन्य देशों, विशेषकर प्रमुख साझेदारों की संवेदनशीलता और सुरक्षा चिंताओं पर शुरू से ही सक्रिय उपायों के माध्यम से उचित विचार किया जाना चाहिए।


अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता एक शर्त है जिसके लिए बड़ी शक्तियों को वास्तविक होना होगा न कि भू-रणनीतिक रूप से अवसरवादी और चयनात्मक। जहां तक आतंकवादियों और चरमपंथियों को ख़त्म करने का सवाल है, इसमें कोई द्वंद्व या भेद नहीं होना चाहिए। वास्तव में, अमेरिका और कनाडा दोनों को ऐसे तत्वों को अपनी भूमि से विशेष रूप से भारत के खिलाफ काम करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, जो आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का ध्वजवाहक है। संप्रभुता के सिद्धांत सभी देशों पर समान रूप से लागू होने चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से 'जंगल राज' में केवल ताकतवर ही फैसले लेते हैं और बच जाते हैं।


लेखक जॉर्डन, लीबिया और माल्टा में पूर्व भारतीय राजदूत हैं और वर्तमान में विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के प्रतिष्ठित फेलो हैं। उपरोक्त अंश में व्यक्त विचार व्यक्तिगत और केवल लेखक के हैं। वे आवश्यक रूप से फ़र्स्टपोस्ट के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।

प्रमुख खबरें

Israel ने लेबनान और हिजबुल्ला को निशाना बनाकर युद्ध के ‘नये चरण’ की शुरुआत की

Vishwakhabram: Hamas के बाद अब Hezbollah को बर्बाद करने में जुटा Israel, ताबड़तोड़ हवाई हमलों ने Lebanon को हिला कर रख दिया है

Chess Olympiad : भारतीय पुरुष टीम का दबदबा जारी, महिलाओं को मिली पहली हार

BJP का तंज, हारी हताश AAP का रटा रटाया राजनीतिक आलाप है ऑपरेशन लोटस का आरोप