अमेरिका ने बनाए H-1B वीजा के नए नियम, 6 मार्च से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

By अभिनय आकाश | Jan 31, 2024

वित्तीय वर्ष 2025 के लिए एच-1बी वीजा आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी, एक अमेरिकी संघीय एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि उसने इस विशेष व्यवसाय वीजा के लिए अपनी वार्षिक लॉटरी में बड़े बदलाव की घोषणा की है। एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी श्रमिकों को विशेष व्यवसायों में नियुक्त करने की अनुमति देता है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर हैं।

इसे भी पढ़ें: Toshakhana भ्रष्टाचार मामला क्या है, जिसमें इमरान को हुई 14 साल की जेल, मुर्गे जलाकर पति को बचाने की बुशरा ने की थी कोशिश

नई प्रणाली में अन्य बातों के अलावा, नियोक्ताओं द्वारा पंजीकरण के लिए लाभार्थी-केंद्रित चयन प्रक्रिया का प्रावधान शामिल है। परिणामस्वरूप, अतीत में एक व्यक्ति द्वारा कई आवेदनों के विपरीत, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर सिस्टम का दुरुपयोग होता था, एच-1बी वीज़ा आवेदनों को अब व्यक्तिगत आवेदकों के आधार पर गिना और स्वीकार किया जाएगा। यहां तक ​​कि अगर एक व्यक्ति विभिन्न कंपनियों के लिए कई आवेदन दाखिल करता है, तो उन्हें पासपोर्ट नंबर जैसी व्यक्तिगत साख के आधार पर एक आवेदन के रूप में गिना जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir निर्माण के विरोध में रखा था 3 दिन का व्रत, सनातन के खिलाफ लिखे अपशब्द, अब मणिशंकर अय्यर की बेटी को RWA बोला- माफी मांगे या घर खाली करे

 

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने नए नियमों के एक सेट की भी घोषणा की, जिसका उद्देश्य एच-1बी पंजीकरण प्रक्रिया की अखंडता को मजबूत करना और धोखाधड़ी की संभावना को कम करना है। संघीय एजेंसी ने कहा, इसमें पंजीकरण प्रणाली में गेमिंग की संभावना को कम करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि प्रत्येक लाभार्थी के पास चुने जाने का समान मौका होगा, भले ही उनकी ओर से जमा किए गए पंजीकरणों की संख्या कुछ भी हो। यूएससीआईएस के निदेशक उर एम. जड्डौ ने कहा कि हम हमेशा अपनी आवेदन प्रक्रियाओं में सुधार और सुव्यवस्थित करते हुए अखंडता को मजबूत करने और धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान