Bangladesh में तख्तापलट में अमेरिका का हाथ? शेख हसीना के बयान पर व्हाइट हाउस ने कह दी बड़ी बात

By अभिनय आकाश | Aug 14, 2024

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन आरोपों को दृढ़ता से खारिज कर दिया है कि वह बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफे में शामिल था। शेख हसीना ने 5 अगस्त को इस्तीफा दे दिया और अपनी सरकार को हटाने की मांग को लेकर राजधानी ढाका में हजारों प्रदर्शनकारियों के इकट्ठा होने के बाद भारत भाग गईं। बांग्लादेश में उसके तख्तापलट से पहले के हफ्तों की अशांति के दौरान 450 से अधिक लोग मारे गए थे। बाद में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के वेदांत पटेल ने कहा कि आरोप "हास्यास्पद" और "बिल्कुल झूठे" थे।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh के विरोध प्रदर्शन में ढाका में सेतु भवन में आग लगाई गई; करोड़ों की गाड़ियाँ नष्ट हो गईं

पटेल ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि शेख हसीना के इस्तीफे में संयुक्त राज्य अमेरिका के शामिल होने का कोई भी निहितार्थ बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि हाल के सप्ताहों में बांग्लादेश की घटनाओं के बारे में बहुत सारी गलत सूचनाएं फैलाई गई हैं। पटेल ने कहा कि हमने हाल के सप्ताहों में बहुत सारी गलत सूचनाएं देखी हैं और हम क्षेत्रीय पारिस्थितिकी तंत्र, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में हमारे भागीदारों में सूचना और अखंडता को मजबूत करने के लिए अविश्वसनीय रूप से प्रतिबद्ध हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने आरोप लगाया था कि बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन को "विदेशी ताकतों" का समर्थन प्राप्त था।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में यूनुस के कार्यभार संभालते ही बदलने लगे हालात! ढाका में भारतीय वीजा केंद्र ने शुरू किया काम

शीर्ष अदालत द्वारा सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की संबंधित जांच में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को जमानत दिए जाने के दो दिन बाद दायर अपनी याचिका में, आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख ने अपनी गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती दी है। आदेश दिए, साथ ही जमानत के लिए भी दबाव डाला।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी