बांग्लादेश में सभी भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चित काल के लिए बंद, अस्थिर स्थिति के कारण केंद्र सरकार का अहम फैसला

By रेनू तिवारी | Aug 08, 2024

बांग्लादेश में अशांति: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारतीय वीज़ा आवेदन केंद्र (IVAC) ने घोषणा की है कि सभी केंद्र 'अस्थिर स्थिति' के कारण अनिश्चित काल तक बंद रहेंगे, क्योंकि कई सप्ताह तक चले घातक विरोध प्रदर्शनों के परिणामस्वरूप पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटा दिया गया और अंतरिम सरकार का गठन हुआ, जो आज होने की संभावना है।


IVAC बांग्लादेश के ऑनलाइन पोर्टल पर एक बयान में कहा गया है, "अस्थिर स्थिति के कारण सभी IVAC अगली सूचना तक बंद रहेंगे। अगली आवेदन तिथि एसएमएस के माध्यम से सूचित की जाएगी और अनुरोध है कि पासपोर्ट अगले कार्य दिवस पर प्राप्त करें।"


भारत ने राजनयिक उपस्थिति कम की

यह तब हुआ जब भारत ने बांग्लादेश के भारतीय उच्चायोग और चटगाँव, राजशाही, खुलना और सिलहट में वाणिज्य दूतावासों में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम कर दी है और हिंसा प्रभावित देश से गैर-आवश्यक कर्मचारियों और उनके परिवारों को वापस बुला लिया है। हालाँकि, भारतीय उच्चायोग अभी भी कार्यरत है और वरिष्ठ राजनयिक और आवश्यक कर्मचारी देश में बने हुए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Vinesh Phogat के ऐलान के बाद ताऊ महावीर का आया बयान, कहा संन्यास ना लेने के लिए समझाएंगे


बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू में सरकारी नौकरियों में विवादास्पद कोटा प्रणाली के खिलाफ थे, लेकिन हसीना की 'रजाकार' टिप्पणी और प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की कठोर कार्रवाई के बाद जल्द ही यह आवामी लीग सरकार के खिलाफ व्यापक आंदोलन में बदल गया।

 

हालांकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा कोटा कम करने के बाद शुरुआती विरोध प्रदर्शन शांत हो गए, लेकिन हाल ही में कई छात्रों द्वारा हसीना के इस्तीफे की मांग के कारण अशांति फैल गई। स्थानीय मीडिया के अनुसार, मंगलवार को बांग्लादेश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या 440 हो गई, जिसमें शेख हसीना के देश छोड़कर भाग जाने के बाद 100 और मौतें शामिल हैं, जबकि हिंसा प्रभावित देश में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सेना द्वारा प्रयास जारी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Disqualify होने के बाद विनेश फोगाट ने लिया बड़ा फैसला, कुश्ती से सन्यास का ऐलान

 

हालांकि, मंगलवार को ढाका में स्थिति काफी हद तक शांत रही क्योंकि सार्वजनिक परिवहन फिर से शुरू हो गया और स्कूल और दुकानें खुल गईं। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार इस बीच, बांग्लादेश हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच पीएम शेख हसीना के इस्तीफे के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार की तैयारी कर रहा है, क्योंकि पूर्व पीएम खालिदा जिया और अमेरिका ने शांति और लोकतांत्रिक सिद्धांतों का आह्वान किया है।

 

बांग्लादेश के सैन्य प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने पुष्टि की कि यूनुस गुरुवार रात को शपथ लेंगे। कई दिनों की हिंसा के बाद बुधवार को ढाका में शांति रही। छात्र कार्यकर्ताओं ने यातायात को नियंत्रित किया और पुलिस की हड़ताल के बाद सड़कों को साफ किया। अधिकारियों ने अधिकारियों से गुरुवार शाम तक ड्यूटी पर लौटने का अनुरोध किया है।

 

हालांकि, भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कथित तौर पर स्थानीय अशांति के डर से पश्चिम बंगाल में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 120-140 बांग्लादेशियों द्वारा घुसपैठ के महत्वपूर्ण प्रयासों को विफल कर दिया। इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को विश्वास व्यक्त किया कि यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार बांग्लादेश में दीर्घकालिक शांति और राजनीतिक स्थिरता लाने के लिए महत्वपूर्ण रूप से काम करेगी।

 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता डेविड मिलर ने कहा, "हमें लगता है कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में दीर्घकालिक शांति और राजनीतिक स्थिरता स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।" उन्होंने कहा कि अमेरिका बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए तैयार है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी