कांग्रेस पर लगातार हमलावर हैं Akhilesh Yadav, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के लिए खड़ा हो गया नया खतरा

By रेनू तिवारी | Nov 07, 2023

इंडिया ब्लॉक के भीतर समाजवादी पार्टी (एसपी) और कांग्रेस के साथ तनातनी के बीच, एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने दलितों और पिछड़े वर्गों पर केंद्रित एक नए मोर्चे के लिए अपना आह्वान दोहराया है, जिसे वह 'पीडीए' कहते हैं। सोमवार को एक सार्वजनिक बैठक में, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा और एक समय सहयोगी रही कांग्रेस पर निशाना साधा और उम्मीद जताई कि 2024 के लोकसभा में पीडीए छत्रछाया के तहत छोटे दलों के गठबंधन से दोनों पार्टियां हार जाएंगी।

 

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh Election: विश्वास है कि छत्तीसगढ़ में न्याय युक्त शासन, लोकतंत्र के प्रति भरोसा बरक़रार रहेगा : खरगे

 

मध्य प्रदेश के दमोह में एक रैली में अखिलेश यादव ने कहा “देश को एक नई विचारधारा, एक नई पार्टी और एक नए गठबंधन की जरूरत है। हमें उम्मीद है कि पीडीए गठबंधन बनाएगी और एनडीए और कांग्रेस दोनों हारेंगे। कांग्रेस पर अपना हमला तेज करते हुए, यादव ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी अपने दोहरे बोल के लिए जानी जाती है और “भाजपा की बी-टीम” के रूप में काम करती है। सपा अध्यक्ष ने कांग्रेस को चालू (चालाक) पार्टी करार दिया और भीड़ से उन्हें वोट न देने की अपील की।

 

इसे भी पढ़ें: उत्तरी माली में दो आईईडी विस्फोट में घायल हुए 22 शांतिरक्षक :संयुक्त राष्ट्र


उन्होंने आगे कहा “कांग्रेस समाजवादी पार्टी को अपने गठबंधन सहयोगी के रूप में नहीं चाहती है। वे [India की सहयोगी] आम आदमी पार्टी के खिलाफ बोलते रहे हैं। कांग्रेस के पास छोटे दलों के साथ गठबंधन करने और आगे बढ़ने का मौका था लेकिन उन्हें लगता है कि आम लोग उनके साथ खड़े हैं। पीडीए उन्हें करारा जवाब देगा।'' यादव ने कटनी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस एक ही हैं और दोनों पार्टियां मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार और लूट में लिप्त हैं।


उन्होंने दोनों पार्टियों पर दलितों और आदिवासियों को धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "उन्होंने यह सुनिश्चित किया है कि दलित और आदिवासी लोग गरीब रहें और उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 प्रतिशत आरक्षण भी नहीं दिया है।"


उनका यह हमला उस आरोप के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने अतीत में जाति जनगणना और मंडल आयोग की रिपोर्ट के कार्यान्वयन को रोक दिया था और भाजपा भी इसी तरह का रुख अपना रही है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल