मोदी 3.0 में नितिन गडकरी का साथ देंगे Ajay Tamta, बतौर राज्यमंत्री संभालेंगे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

By Anoop Prajapati | Jun 18, 2024

उत्‍तराखंड की अल्मोडा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए अजय टम्‍टा को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की कैबिनेट में जगह मिल गई है। उन्हें नितिन गडकरी के सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में बतौर राज्यमंत्री शामिल किया गया है। भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव जीत हैट्रिक बनाई। अजय टम्टा ने रिकार्ड 234097 मतों ने से जीत दर्ज करने में सफलता पाई। केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलने पर उन्‍होंने अपनी संसदीय सीट की जनता का आभार जताया है।


16 जुलाई 1972 को पैदा हुए अजय टम्टा केंद्र सरकार में उत्तराखंड के इकलौते मंत्री हैं। छात्र जीवन में ही राजनीति में आए अजय टम्टा जिला पंचायत सदस्य और फिर देश के सबसे युवा ज़िला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके बाद वह दो बार उत्तराखंड में विधायक भी रहे। वहीं उत्तराखंड विधानसभा के अपने दूसरे कार्यकाल में वह पहले राज्यमंत्री और फिर कैबिनेट मंत्री भी बने। अजय टम्टा को पहली बार सांसद बनने के बाद केंद्र सरकार में टेक्सटाइल राज्य मंत्री बनने का भी मौका मिला। 


अजय टम्टा के पिता मनोहर लाल टम्टा पोस्टल एंड टेलिकॉम डिपार्टमेंट में अधिकारी थे। उनकी मां निर्मला टम्टा भी टीचर्स इंस्ट्रक्टर थीं, लेकिन उन्होंने बाद में अपनी नौकरी छोड़ दी। छह भाई-बहनों में अजय टम्टा तीसरे नंबर पर हैं। उनकी पत्नी सोनल टम्टा है और इन दोनों की एक बेटी भी है। उनकी शिक्षा दीक्षा अल्मोड़ा में ही हुई। वह ग्रेजुएशन करते समय ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ कर राजनीति में सक्रिय हो गए थे। नौबत यहां तक आ गई कि उन्हें अपना ग्रेजुएशन बीच में ही छोड़ना पड़ा, लेकिन राजनीति में उन्होंने खूब तरक्की की। अजय टम्टा ने उत्तराखंड अलग होने के पहली बार 2002 में सोमेश्वर विधानसभा का टिकट मांगा था। 


पार्टी की तरफ से टिकट ना मिलने पर भाजपा से बागी होकर चुनाव लड़े, लेकिन उस चुनाव में उनकी हार हो गई। तीसरी बार अल्मोड़ा लोकसभा सीट से हैट्रिक लगाने वाले अजय टम्टा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने के बाद पहली बार 1997 में जिला पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष, 1999 में जिला पंचायत अध्यक्ष, 2002 में भाजपा से बगावत करके चुनाव लड़े लेकिन हार गए, 2007 में पहली बार सोमेश्वर विधानसभा से विधायक, 2012 से सोमेश्वर विधानसभा से दूसरी बार विधायक, 2014 में पहले बार अल्मोड़ा लोकसभा सीट से सांसद , 2016 में केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री, 2019 में दूसरी बार सांसद और अब 2024 में लगातार तीसरी बार सांसद बनकर अजय टम्टा ने हैट्रिक लगा दी। 


अजय टम्टा को अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र की जनता ने फिर से पलकों पर बैठाया है। इसके पीछे उनका सादपान, सरल स्वभाव और बेदाग छवि है। उन्होंने 29 वर्ष के राजनीतिक सफर में निर्विवाद रहकर पार्टी को मजबूत करने का काम किया। जनता के बीच भी उनकी गहरी पकड़ है। यही कारण रहा कि उन्हें लगातार तीसरी बार टिकट दिया और उन्होंने जीत दर्ज कर पार्टी और संगठन के भरोसे को कायम रखा है।

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh : ईवीएम को नुकसान पहुंचाने वाले वाईएसआरसीपी नेता को पुलिस ने गिरफ्तार किया

हिंदू नेताओं के सम्मेलन में Owaisi को सांसद के रूप में अयोग्य ठहराने की मांग

‘आइए बैठकर बात करें’: पाकिस्तान के PM Shahbaz ने इमरान खान के साथ सुलह की पेशकश की

America सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए मालदीव से साझेदारी को प्रतिबद्ध: Blinken