देश के इतने मिलियन घरों में WiFi सुविधा देता है Airtel, जानें यहां

By रितिका कमठान | Aug 08, 2024

दूरसंचार प्रमुख एयरटेल ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 2.9 मिलियन नए घरों तक अपनी वाई-फाई सेवा का विस्तार किया है, कंपनी ने गुरुवार को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा। फाइलिंग के अनुसार, कंपनी ने बिहार और झारखंड में अतिरिक्त 1 मिलियन नए घरों तक अपनी सेवाएं भी विस्तारित की हैं।

 

गौरतलब है कि वाई-फाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइस और अन्य उपकरणों (प्रिंटर और वीडियो कैमरा) को इंटरनेट से इंटरफेस करने की अनुमति देती है। कंपनी देश में दूरसंचार उपयोगकर्ताओं तक अपनी पहुंच बढ़ाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। पिछले महीने 29 जुलाई को कंपनी ने घोषणा की थी कि उसने अपने 5G नेटवर्क पर तेजी से बढ़ती ट्रैफिक मांग को पूरा करने के लिए अपने मौजूदा मिड-बैंड स्पेक्ट्रम को फिर से तैयार करना शुरू कर दिया है।

 

एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, कंपनी ने कहा कि वह देश भर में 1800, 2100 और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 5G सेवाओं का विस्तार करने के लिए अपने मिड-बैंड स्पेक्ट्रम को फिर से आवंटित कर रही है। दूरसंचार कंपनियों ने देश में 5G में बदलाव करने वाले ग्राहकों की बढ़ती संख्या देखी है। 

 

इस कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारती एयरटेल के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीईओ रितेश अग्रवाल ने कहा, "एयरटेल वाई-फाई के साथ, ग्राहक मनोरंजन के कई विकल्प पा सकते हैं, जिसमें 20 से अधिक ओटीटी, 350 से अधिक टेलीविजन चैनल और 699 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाली किफायती दर पर विश्वसनीय हाई-स्पीड वायरलेस वाई-फाई सेवा शामिल है। हमें उम्मीद है कि ग्राहक इसका पूरा लाभ उठाएंगे और अंतहीन मनोरंजन का आनंद लेंगे।"

 

भारती एयरटेल के बिहार और झारखंड के सीईओ सुजय चक्रवर्ती ने कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल वाई-फाई अब बिहार और झारखंड के हर कोने तक पहुंच गया है। हमें उम्मीद है कि ग्राहक इसका पूरा लाभ उठाएंगे और अंतहीन मनोरंजन का आनंद लेंगे।"  

 

फाइलिंग के अनुसार, बिहार और झारखंड के ग्राहक कुछ प्रमुख अंग्रेजी और हिंदी ओटीटी प्लेटफार्मों तक असीमित पहुंच का आनंद ले सकेंगे, जिनमें नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, डिज़नी + हॉटस्टार, सोनीलिव और स्टार प्लस, सोनी और ज़ी टीवी जैसे शीर्ष चैनल शामिल हैं। इस वर्ष जून में कंपनी ने संचार मंत्रालय द्वारा आयोजित 5जी सेवाओं की नीलामी में भाग लिया था। इसी महीने कंपनी ने अपने सभी प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। दरों में बढ़ोतरी के समय कंपनी ने कहा था कि भारत में दूरसंचार कंपनियों के लिए वित्तीय रूप से स्वस्थ व्यवसाय मॉडल को सक्षम करने के लिए मोबाइल औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता 300 रुपये से ऊपर होना चाहिए।  

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी