New Air Chief Amar Preet Singh: नए वायुसेना चीफ होंगे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जानें इनके बारे में

By अंकित सिंह | Sep 21, 2024

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। सिंह, वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, 30 सितंबर की दोपहर को बल का कार्यभार संभालेंगे। वायु सेना एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी 30 सितंबर, 2024 को कार्यालय छोड़ देंगे। इसमें कहा गया है कि सरकार ने एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, जो वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं, को 30 सितंबर की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Shaurya Path: Israel-Hamas, Russia-Ukraine, Gulf Cooperation Council Meeting और Indian Army से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता


एयर चीफ मार्शल चौधरी 30 सितंबर को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे। 27 अक्टूबर 1964 को जन्मे एयर मार्शल सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, अनुदेशात्मक और विदेशी नियुक्तियों में कार्य किया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र, वायु अधिकारी एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिनके पास विभिन्न प्रकार के स्थिर और रोटरी-विंग विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।

 

इसे भी पढ़ें: Indian Air Force के Wing Commander को मिली कोर्ट से जमानत, महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने लगाया था- बलात्कार और प्रताड़ित करने का गंभीर आरोप


अधिकारी ने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है। एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मॉस्को में मिग-29 अपग्रेड परियोजना प्रबंधन टीम का नेतृत्व किया। वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) भी थे और उन्हें हल्के लड़ाकू विमान, तेजस के उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था। एयर मार्शल सिंह ने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी की महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Mandaviya ने ईपीएफओ, ईएसआईसी के तेलंगाना क्षेत्र के प्रदर्शन की समीक्षा की

Delhi: शपथ लेते ही Atishi ने छुए गुरु अरविंद केजरीवाल के पैर, मंत्रियों ने बताई अपनी प्राथमिकताएं

सूर्य ग्रहण के दिन शुरु होगी नवरात्रि, इन राशियों की होगी बल्ले-बल्ले

हरियाणा के सोनीपत में चुनाव से पहले 50 लाख रुपये नकद बरामद