Agniveer Row: झूठ कौन बोल रहा? राहुल गांधी के आरोपों पर सेना का जवाब, कहा- 98 लाख दिए, अभी 67 लाख और देंगे

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर से आरोप लगाया कि अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को अभी तक वादा किया गया मुआवजा नहीं मिला है। इसके बाद भारतीय सेना ने पलटवार किया है। सेना ने कहा कि उनके परिवार को पहले ही कुल राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है, जो अंततः 1.65 करोड़ रुपये होगा। पूरा मामला तब शुरू हुआ जब लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कुमार के पिता का एक कथित वीडियो एक्स पर साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें अभी तक पैसे नहीं मिले हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Agniveer Compensation पर Indian Army के बयान से Rahul Gandhi की कुत्सित सोच उजागर हो गयी है


सेना के अतिरिक्त सार्वजनिक सूचना महानिदेशालय ने कहा कि अग्निवीरों सहित शहीद नायक के परिजनों को मुआवजा शीघ्रता से दिया जाता है। सेना ने पोस्ट में कहा कि इस बात पर जोर दिया गया है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। अग्निवीर अजय के परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। इसके साथ ही बताया गया कि कुल रकम करीब 1.65 करोड़ रुपये होगी। इस बात पर फिर से जोर दिया गया है कि शहीद हुए नायक को मिलने वाली परिलब्धियाँ अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के निकटतम परिजनों को शीघ्रता से भुगतान की जाती हैं।


संसद में क्या हुआ?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (1 जुलाई) को संसद में कहा था कि कर्तव्य के दौरान अपनी जान देने वाले अग्निवीर को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा मिलता है। गांधी ने तब आरोप लगाया कि राजनाथ सिंह ने "झूठ" बोला और शहीद अग्निवीरों के परिवारों को मुआवजे का मुद्दा उठाया और इसके लिए माफी की मांग की। राहुल गांधी ने बुधवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि संसद में अपने भाषण में उन्होंने कहा था कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है। वीडियो में अग्निवीर अजय सिंह के पिता का कथित बयान था जिसमें उन्होंने कहा था कि राजनाथ सिंह ने कहा कि शहीदों के परिवारों को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है, लेकिन परिवार को ऐसी कोई सहायता नहीं मिली है।

 

इसे भी पढ़ें: BJP का मतलब हिंदुत्व नहीं, राहुल गांधी के बयान का उद्धव ठाकरे ने किया समर्थन, कहा- हम भी जय श्री राम के नारे देते हैं


गांधी ने पहले अल्पकालिक सैन्य भर्ती की पेशकश करने वाली अग्निवीर योजना की आलोचना करते हुए कहा था कि सरकार उन्हें "शहीद" (शहीद) का दर्जा भी नहीं देती है और कार्रवाई में मारे जाने पर उनके परिवारों को कोई मुआवजा नहीं दिया जाता है। इस पर रक्षा मंत्री ने कहा, ''मैं विपक्ष के नेता से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करना चाहूंगा कि वे संसद को गुमराह करने की कोशिश न करें. अग्निवीर योजना के संबंध में कई लोगों, 158 संगठनों से सीधा संवाद स्थापित किया गया, उनके सुझाव लिए गए, फिर यह अग्निवीर योजना बहुत सोच समझकर लाई गई है।''

प्रमुख खबरें

इलेक्टोरल बॉन्ड योजना बहाल करने पर विचार नहीं करेगा सुप्रीम कोर्ट, खारिज कर दी याचिका

जब रितेश देशमुख ने Genelia से कर लिया रिश्ता खत्म, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Satara क्षेत्र में मजबूत हुई बीजेपी, विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी विपक्षी Maha Vikas Aghadi की मुश्किलें

Solapur क्षेत्र में बीजेपी पर कम हुआ मतदाताओं का भरोसा, लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के पहले दिया स्पष्ट संदेश