Trump पर हुए हमले के बाद Modi Government हुई सख्त, VVIP की सुरक्षा को लेकर राज्यों और CAPF को किया अलर्ट

By रितिका कमठान | Jul 25, 2024

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर जानलेवा हमला हुआ है। ट्रम्प की हत्या के प्रयास की इस घटना के बाद भारत में केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। इस घटना के बाद अब केंद्र सरकार ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और अर्धसैनिक बलों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों के महानिदेशकों को "उच्च जोखिम वाले गणमान्य व्यक्तियों" के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का निर्देश जारी किया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, निर्देश में सतर्कता और सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। खास तौर से रैलियों, नुक्कड़ बैठकों और रोड शो जैसे सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा का ध्यान देने के निर्देश दिए गए है।

 

गौरतलब है कि 13 जुलाई को पेन्सिल्वेनिया के निकट एक चुनावी रैली को संबोधित करते समय ट्रम्प पर हत्या का प्रयास किया गया था। हमलावर 20 वर्षीय युवक था, जिसने छत से AR-15 शैली की राइफल से आठ राउंड फायर किए, जिससे ट्रम्प के दाहिने कान में चोट लग गई। यह घटना केंद्र सरकार द्वारा उजागर की गई चिंताजनक प्रवृत्ति का हिस्सा है, जिसने 16 जुलाई को अपने पत्र में हाल ही में हुई सात हत्या की कोशिशों का हवाला दिया था।

 

"जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की 8 जुलाई, 2022 को एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते समय एक व्यक्ति ने घर में बनी बन्दूक से नजदीक से गोली मारकर हत्या कर दी। 3 नवंबर, 2022 को एक रोड मार्च के दौरान पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर गोलीबारी की गई और कथित तौर पर वह गोली लगने से घायल हो गए। द एक्सप्रेस ने केंद्र के आंतरिक सुरक्षा प्रभाग के संचार का हवाला देते हुए एक अधिकारी के हवाले से बताया कि अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज 1 सितंबर, 2022 को एक हत्या के प्रयास से बच गईं, क्योंकि एक व्यक्ति ने उनके सिर के पास एक भरी हुई पिस्तौल से गोली चलाने का असफल प्रयास किया।

 

अन्य हालिया घटनाओं में 15 अप्रैल 2023 को पूर्व जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा पर हमले का प्रयास, जिसमें भीड़ के बीच से उन पर धुंआ बम फेंका गया था, और पिछले साल 9 अगस्त को इक्वाडोर के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फर्नांडो विलाविसेन्सियो पर घातक गोलीबारी शामिल है। हाल ही में, स्लोवाक प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को 15 मई को एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर घायल कर दिया गया था।

 

भौतिक सुरक्षा उपायों में आयोजन स्थल पर कठोर प्रवेश नियंत्रण, लोगों और सामग्रियों की व्यापक जांच, तथा यह सुनिश्चित करना शामिल है कि केवल अधिकृत व्यक्ति ही गणमान्य व्यक्ति के निकटवर्ती क्षेत्र में मौजूद हों। आयोजन स्थलों का गहन भौतिक, दृश्य और तकनीकी निरीक्षण किया जाना चाहिए तथा क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। गणमान्य अतिथियों को सीधे देखने की सुविधा प्रदान करने वाली ऊंची इमारतों और अन्य सुविधाजनक स्थानों को स्वच्छ और नियंत्रित किया जाना चाहिए। सरकार ने संभावित आकस्मिक स्थितियों के लिए तैयारी के महत्व पर भी बल दिया।

 

रिपोर्ट के अनुसार, गणमान्य व्यक्तियों को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने, खतरों को शीघ्रता से समाप्त करने तथा उन्हें सुरक्षित स्थान या अस्पताल तक शीघ्र पहुंचाने के लिए अभ्यास तैयार किया जाना चाहिए तथा उनका पूर्वाभ्यास किया जाना चाहिए। पीएसओ को निरंतर सतर्कता बनाए रखनी चाहिए, अपने आस-पास के वातावरण को 360 डिग्री पर देखने के लिए तैयार रहना चाहिए, तथा किसी भी खतरे वाली गतिविधि पर तुरंत प्रतिक्रिया देनी चाहिए। 

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल