पाकिस्तान से भागने के बाद फंसे अफगानी प्रवासी, खुली हवा में कई रातें बिताने को मजबूर

By अभिनय आकाश | Oct 31, 2023

पाकिस्तान से संभावित निर्वासन से भागने के बाद, बेनाफ्शा और उसके छह बच्चे अफगान सीमा पर अपने घरेलू सामानों से भरे ट्रकों के बीच एक फटे हुए कंबल पर एक साथ बैठे हुए हैं। उसका परिवार, हजारों अन्य लोगों की तरह, तोरखम सीमा पार के पास बाहर सोया और भोजन और पानी की सीमित पहुंच के साथ ठंडी, खुली हवा में कई रातें बिताने की संभावना का सामना किया। अफगानों को पाकिस्तान से बाहर निकाल दिया गया है और वे सर्दियों में यहां आए हैं, यहां ठंड है और यहां बहुत सारी समस्याएं हैं। 

इसे भी पढ़ें: हमास लड़ाकों द्वारा नग्न घुमाई गई जर्मन-इजरायली महिला की मौत, आखिर कौन थी Shani Louk ?

पाकिस्तान के सीमा अधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर की शुरुआत से 100,000 से अधिक लोग अफगानिस्तान में प्रवेश कर चुके हैं, जब इस्लामाबाद ने पाकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे 1.7 मिलियन अफगानों को छोड़ने के लिए 1 नवंबर की समय सीमा की घोषणा की थी। तालिबान अधिकारियों और इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने कहा कि शुक्रवार से तोरखम क्रॉसिंग पर संख्या बढ़ गई है, जिससे अधिकारियों और सहायता समूहों को लौटने वालों की संख्या पर कार्रवाई करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, जिनमें से कई के पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: मनमोहन सिंह अच्छे थे, उन्होेंने 26/11 के बाद इजरायल जैसा नहीं किया, अमेरिकी लेखक ने की तारीफ

चमकीले रंग वाला ट्रक बेनाफ्शा ने दो अन्य परिवारों के साथ 50,000 पाकिस्तानी रुपये ($180) में किराए पर लिया - जो उनकी स्थिति के अधिकांश अफगानों के लिए एक बड़ी राशि है - और फर्नीचर, उपकरणों और सामानों से भरा हुआ उन्हें रास्ते का एक हिस्सा ले जाएगा। 

प्रमुख खबरें

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत

‘विकसित भारत’ के हमारे प्रयास पर निश्चित रूप से करीबी नजर रखी जाएगी: जयशंकर

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?