Adani Group सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट का 8,100 करोड़ रुपये में करेगा अधिग्रहण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 22, 2024

नयी दिल्ली । उद्योगपति गौतम अदाणी नीत अदाणी समूह ने अपने विस्तार अभियान के तहत सीके बिड़ला समूह की कंपनी ओरिएंट सीमेंट का 8,100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर अधिग्रहण करने की घोषणा की। इस अधिग्रहण के साथ अदाणी सीमेंट वित्त वर्ष 2024-25 के अंत तक 10 करोड़ टन प्रति वर्ष की क्षमता हासिल कर लेगा। इससे देश के समग्र बाजार में उसकी हिस्सेदारी में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। अदाणी सीमेंट ने 8,100 करोड़ रुपये के शेयर मूल्य पर ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (ओसीएल) के अधिग्रहण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 


संयुक्त बयान के अनुसार, इसकी ‘स्टेप डाउन’ इकाई ‘‘ अंबुजा अपने वर्तमान प्रवर्तकों तथा कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों से ओसीएल के 46.8 प्रतिशत शेयर का अधिग्रहण करेगी।’’ इसमें कहा गया है कि अधिग्रहण का पूरा वित्तपोषण आंतरिक स्रोतों से किया जाएगा। अदाणी सीमेंट की क्षमता नवीनतम अधिग्रहण से 1.66 करोड़ टन प्रति वर्ष बढ़ जाएगी। अदाणी सीमेंट इस क्षेत्र में अंबुजा सीमेंट्स के जरिये परिचालन करती है। इसके अलावा, इस सौदे से अदाणी समूह को भी मदद मिलेगी जो वित्त वर्ष 2027-28 तक 14 करोड़ टन प्रति वर्ष क्षमता हासिल करने की आकांक्षा रखता है। यह सीमेंट व्यवसाय के लिए समग्र रसद लागत को कम करेगा और बाजार हिस्सेदारी में सुधार करेगा। 


अदाणी समूह ने जून में 10,422 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट के अधिग्रहण की घोषणा की थी, जिससे देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट विनिर्माता कंपनी की क्षमता 1.4 करोड़ टन प्रति वर्ष बढ़ गई। वहीं इसने पिछले वर्ष दिसंबर में सौराष्ट्र स्थित सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड का 5,185 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर अधिग्रहण पूरा किया था। नवीनतम अधिग्रहण पर अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक करण अदाणी ने कहा, ‘‘ सही समय पर किया गया यह अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। इससे अंबुजा के अधिग्रहण के दो वर्षों के भीतर सीमेंट क्षमता में तीन करोड़ टन प्रति वर्ष की वृद्धि हुई है।’’ उन्होंने कहा कि ओसीएल का अधिग्रहण कर अंबुजा वित्त वर्ष 2024-25 में 10 करोड़ टन प्रति वर्ष सीमेंट क्षमता तक पहुंचने के लिए तैयार है। 


ओरिएंट सीमेंट और सीके बिड़ला समूह के चेयरमैन सी. के. बिड़ला ने कहा, ‘‘ सीके बिड़ला समूह उपभोक्ता-केंद्रित, प्रौद्योगिकी-संचालित तथा सेवा-आधारित व्यवसायों पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए लगातार पूंजी का पुनर्वितरण कर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमें विश्वास है कि सीमेंट तथा बुनियादी ढांचे पर अधिक ध्यान दे रहा अदाणी समूह हमारे लोगों तथा हितधारकों के लिए ओरिएंट सीमेंट में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के लिए सही विकल्प है।’’ सीमेंट निर्माता संघ के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 54.1 करोड़ टन प्रति वर्ष सीमेंट की स्थापित क्षमता है। भारतीय सीमेंट बाजार का नेतृत्व आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जिसकी समेकित क्षमता 15.27 करोड़ टन प्रति वर्ष है।

प्रमुख खबरें

मुंबई पुलिस ने गंदी बात मामले में Ekta Kapoor से पूछताछ की, POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया

पुणे में स्पिन पिच की संभावना पर डेरिल मिचेल ने कहा, न्यूजीलैंड को तेजी से सामंजस्य बैठाना होगा

BRICS Summit 2024 | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से कहा- यूक्रेन विवाद को सुलझाने के लिए भारत हरसंभव सहयोग देने को तैयार

उड़ता तीर ले लिया... Salman Khan के समर्थन में उतरे Mika Singh, लोगों ने सिंगर का ऐसे उड़ाया मजाक