Adani की अंबुजा सिमेंट ने बिहार में 1600 करोड़ रुपये का करेगी निवेश, ये है पूरा प्लान

By रितिका कमठान | Aug 03, 2024

गौतम अडानी के स्वामित्व वाली अडानी सीमेंट ने बिहार के वारिसलीगंज में एक नई सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई स्थापित करने के लिए 1,600 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। यह विकास कंपनी के विस्तार प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका लक्ष्य स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और कई रोजगार के अवसर पैदा करना है।

 

6 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की यह सुविधा अडानी सीमेंट की उत्पादन क्षमता को बढ़ाएगी, जिससे बिहार और पूरे भारत में सतत बुनियादी ढांचे के विकास के प्रति इसकी प्रतिबद्धता मजबूत होगी। परियोजना को तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा, जिसमें 2.4 MTPA का पहला चरण 1,100 करोड़ रुपये के निवेश से दिसंबर 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है। अडानी समूह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "भविष्य के विस्तार के लिए भूमि का पर्याप्त प्रावधान किया गया है, जिसे बहुत कम पूंजीगत व्यय पर नियत समय में चालू किया जाएगा।"

 

बिहार के नवादा जिले के वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में स्थित यह स्थल सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन 1 किमी दूर है और एसएच-83 साइट से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है। आगामी सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई से क्षेत्र पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और राज्य की बढ़ती बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा। अदानी सीमेंट का निवेश पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करते हुए भारत के आर्थिक विकास में योगदान देने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप है। 

 

बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (BIADA) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "अडानी समूह द्वारा किया गया यह निवेश बिहार की विकास क्षमता और बिहार के लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।"

 

बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने, राज्य के राजकोषीय राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देने और राज्य के लिए 250 प्रत्यक्ष रोजगार और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने के उद्देश्य से, यह कार्यक्रम उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा और उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा जैसे कई गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित किया गया। 

"हम इस ऐतिहासिक निवेश की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं, जो महत्वपूर्ण रोजगार के अवसर पैदा करेगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान देगा। अडानी सीमेंट बिहार और पूरे भारत में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है," अंबुजा के गैर-कार्यकारी, गैर-स्वतंत्र निदेशक करण अडानी ने एक्स पर एक पोस्ट में इस विकास की घोषणा की। अडानी समूह की ओर से अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (कृषि, तेल एवं गैस) तथा निदेशक प्रणव अडानी भी मौजूद थे।

 

प्रणव अडानी ने कहा, "यह निवेश राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों और हमारी विकास योजनाओं के अनुरूप है। सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में उत्पादन हो रहा है, और अंबुजा सीमेंट्स देश में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है।" उन्होंने कहा, "हम इस और भविष्य की परियोजनाओं पर राज्य सरकार, अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। सभी परमिटों की फास्ट ट्रैकिंग और प्रावधान में राज्य सरकार के समर्थन ने कम समय में इस ऐतिहासिक निवेश को संभव बनाया है।"

 

बीआईएडीए ने इस सीमेंट इकाई के लिए 67.90 एकड़ भूमि आवंटित की है, जिसके लिए साइट पर काम के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्राप्त कर ली गई है। इस परियोजना के लिए पर्यावरणीय मंज़ूरी की प्रक्रिया चल रही है तथा इस परियोजना पर काम शीघ्र ही शुरू होने की संभावना है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी