अगस्त में ईएसआई योजना के तहत करीब 20.74 लाख नए कर्मचारी हुए शामिल

By रितिका कमठान | Oct 26, 2024

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि अगस्त, 2024 में ईएसआई योजना के तहत करीब 20.74 लाख नए श्रमिक जोड़े गए हैं। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नए पंजीकरण में 25 वर्ष तक की आयु वर्ग के लगभग 9.89 लाख युवा कर्मचारी शामिल हैं।

 

पेरोल आंकड़ों के लिंग-वार विश्लेषण से पता चलता है कि ईएसआई योजना में नामांकित महिला सदस्यों की कुल संख्या 4.14 लाख थी। आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2024 के महीने में लगभग 28,917 नए प्रतिष्ठानों को ईएसआई योजना के सामाजिक सुरक्षा दायरे में लाया गया है, जिससे अधिक श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित होगी। वर्ष दर वर्ष विश्लेषण से पता चलता है कि अगस्त 2023 की तुलना में शुद्ध पंजीकरण में 6.80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

इसके अलावा, वर्ष दर वर्ष विश्लेषण से पता चलता है कि पिछले वर्ष अगस्त की तुलना में शुद्ध पंजीकरण में 6.80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, अगस्त, 2024 के महीने में कुल 60 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को भी ईएसआई योजना के तहत पंजीकृत किया गया है, जो समाज के हर वर्ग को इसका लाभ पहुंचाने के लिए ईएसआईसी की प्रतिबद्धता को प्रमाणित करता है।

 

मंत्रालय ने कहा कि पेरोल डेटा अनंतिम है क्योंकि डेटा तैयार करना एक सतत प्रक्रिया है। भारतीय कर्मचारी राज्य बीमा योजना एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा योजना है, जो संगठित क्षेत्र में कार्यरत 'कर्मचारियों' को बीमारी, मातृत्व, विकलांगता और रोजगार के दौरान चोट लगने के कारण मृत्यु की स्थिति में सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने तथा बीमित कर्मचारियों और उनके परिवारों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए तैयार की गई है।

प्रमुख खबरें

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल

बस मैं रोज S@X करता था, वो गर्भवती हो जाएगी नहीं पता था, गर्लफ्रेंड हुई प्रेग्नेंट, प्रेमी ने शादी के दबाव में लड़की को जिंदा दफनाया