Aakash Layoffs: एडटेक फर्म ने करीब 100 कर्मचारियों को निकाला

By रितिका कमठान | Sep 19, 2024

बायजू के स्वामित्व वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) भी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने हाल के महीनों में कथित तौर पर 80 से 100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। 

 

एनट्रैकर के सूत्रों के हवाले से दी गई रिपोर्ट की मानें तो वरिष्ठ और मध्यम स्तर के अधिकारियों की छंटनी की गई है। रिपोर्ट में एक सूत्र ने कहा कि कंपनी ने वरिष्ठ और मध्यम स्तर के अधिकारियों सहित 80-100 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जो इस छंटनी से प्रभावित हुए थे।

 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कई दीर्घकालिक कर्मचारियों को भी हाल के सप्ताहों में नौकरी से निकाल दिया गया, जिनमें से कुछ की सेवा अवधि चार वर्ष से अधिक थी। एईएसएल के प्रवक्ता ने प्रकाशन को बताया, "एक उच्च प्रदर्शन संगठन के रूप में, हमारी प्रदर्शन समीक्षा, प्रतिभा विकास हस्तक्षेप और परिणाम प्रबंधन एक अर्धवार्षिक चक्र का पालन करते हैं। 

 

कंपनी ने कहा कि हम आकाश 2.0 रणनीति के तहत नए बिजनेस मॉडल पेश कर रहे हैं, जिसमें नई भूमिकाएं बनाना, मौजूदा भूमिकाओं को मजबूत करना और नई प्रतिभाओं को आक्रामक तरीके से नियुक्त करना शामिल है। इस श्रेणी के अन्य खिलाड़ियों के विपरीत, हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक हम नेट हायरर्स बन जाएंगे।”

 

बता दें कि प्रवक्ता ने संस्थान में हाल ही में हुई छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों की विशिष्ट संख्या नहीं बताई। अप्रैल 2021 में बायजू द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद से आकाश में नौकरियों में कटौती का यह पहला मामला है, जब बेंगलुरु स्थित एडटेक दिग्गज ने कंपनी में लगभग 940 मिलियन डॉलर का निवेश किया था। हालाँकि, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के संस्थापक चौधरी परिवार ने प्रशासन से संबंधित चिंताओं का हवाला देते हुए अपनी शेष हिस्सेदारी का आदान-प्रदान नहीं करने का विकल्प चुना। इस वर्ष की शुरुआत में, आकाश और बायजू दोनों ने अपनी विलय याचिका वापस लेने का फैसला किया, जिससे उन्हें थिंक एंड लर्न ब्रांड के तहत स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखने की अनुमति मिल गई।

 

अप्रैल में आकाश ने दीपक मेहरोत्रा ​​को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया। मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी को वित्त वर्ष 2023 के लिए परिचालन राजस्व में 2,300 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। हालाँकि, इसने अभी तक वित्त वर्ष 2023 और 2024 के लिए ऑडिट किए गए वित्तीय विवरण प्रस्तुत नहीं किए हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी