आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल? इन सिंपल स्टेप्स से करें चेक और ऑनलाइन शिकायत

By Kusum | Aug 26, 2024

भारत के नागरिकों के लिए बेहद जरूरी पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड है। जो इस बात की पुष्टि करता है कि आप भारतीय नागरिक हैं इसके अलावा आधार का इस्तेमाल आप सरकारी काम, बैंक से जुड़े काम और मेन डॉक्यूमेंट के तौर पर भी करते हैं। इन दिनों आधार कार्ड को लेकर कई स्कैम सामने आ रहे हैं। आधार का स्कैमर्स गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आप अपना आधार कैसे सुरक्षित रखें और इसके गलत इस्तेमाल को कैसे रोंके। ये अहम समस्या हो जाती है। 


अगर आपके साथ भी आधार से जुड़ी कोई भी स्कैम होता है या हुआ है और आप इसको चेक करना चाहते हैं तो आप इन सिंपल स्टेप्स से ऑनलाइन इसकी शिकायत कर सकते हैं। 


क्या है आधार कार्ड स्कैम

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल आजकल काफी आम हो गया है। जब स्कैमर्स आपके आधार को गलत तरीके से एक्सेस कर लेते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये आधार कार्ड स्कैम में आता है। 


स्कैमर्स आधार सिस्टम पर एक्सेस पाने की कोशिश करते हैं। जिससे यूजर्स को वित्तीय नुकसान के साथ पहचान की चोरी और पर्सनल डेटा का भी नुकसान होता हैं। इससे आपके बैंक डिटेल भी उनके पास जा सकती है। उन्हें कानूनी मुद्दों का सामना करना पड़ा सकता है। 


चेक करें आधार के दुरुपयोग 

  • अगर आपका आधार गलत तरीके से इस्तेमाल हो रहा है तो आपके पास एक तरीका है, जिससे आप इसकी जांच कर सकते हैं। 
  • सबसे पहले myAadhar पोर्टल पर जाएं, और अब अपने आधार नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी से लॉगिन करें। 
  • फिर इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालें और लॉगिन करें। फिर ऑथेंटिकेशन हिस्टरी (Authentication History) को सेलेक्ट करें। अब अपने आधार के इस्तेमाल की हिस्ट्री देखने के लिए तारीख चुनें। अगर कोई भी संदिग्ध गतिविधि है तो उसे UIDAI वेबसाइट पर रिपोर्ट करें। 

कैसे करें शिकायत

अगर आप अपने आधार के गलत इस्तेमाल को रिपोर्ट करना चाहते हैं तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप hepl@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं या UIDAI वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

Jammu and Kashmir schemes: पीएम मोदी की विश्वकर्मा योजना को पूरा हुआ एक साल, इन लोगों को मिला योजना का लाभ

Shabana Azmi Birthday: आज 73वां जन्मदिन मना रही हैं एक्ट्रेस शबाना आजमी, दो बार सुसाइड की कर चुकी हैं कोशिश

Jammu Kashmir Election Issues: भ्रष्टाचार और बेरोजगारी है जम्मू-कश्मीर का असली मुद्दा, जानिए क्या है सूबे की जनता की राय

Jammu Kashmir Election: पुलवामा, कुलगाम और किश्तवाड़ में लोग मतदान करने भारी संख्या में निकले, पोलिंग बूथ पर लंबी कतारें