बड़ी खबर! मुंबई में 930 ट्रेनें रद्द हुई, 3 दिन तक WFH करने की सलाह दी गई

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 01, 2024

अगर आप मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। बता दें, मध्य रेलवे ने प्लेटफॉर्म के विस्तार को देखते हुए शुक्रवार तक 930 लोकल ट्रेनें रद्द करने की घोषणा की है। जहां ठाणे में गुरुवार रात से 63 घंटे का काम शुरु होगा, वहीं छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में शुक्रवार रात से 36 घंटे का काम शुरु होगा और दोनों काम 2 जून को पूरा होगा।

दरअसल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और ठाणे ऐसे स्टेशन हैं जहां भीड़भाड़ बहुत ज्यादा रहती है। मध्य रेलवे ने इस ब्लॉक के दौरान अतिरिक्त बस सेवाओं की मांग की है। बता दें कि, 3 दिनों तक, सीएसएमटी पर प्लेटफॉर्म 10 और 11 के विस्तार के लिए अंतिम काम किया जाएगा, क्योंकि 24 कोच वाली ट्रेनों की मांग को समयोजित किया जा सके और ठाणे प्लेटफॉर्म 5/6 को 2 से 3 मीटर तक चौड़ा होगा, जिससे भीड़-भीड़ कम हो सके।

930 ट्रेनें हुई रद्द

मध्य रेलवे प्लेटफॉर्म की दीवारों और फर्श के काम को जल्द पूरा होगा। वैसे तो इस तरह के काम को पूरा करने के लिए 6 महीने लगते हैं। मध्य रेलवे समय पर काम पूरा करने के लिए प्रीकास्ट ब्लॉक के साथ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म निर्माण तकनीक का उपयोग करेगा। जो यह भारतीय रेलवे का पहला काम होगा। वहीं, मध्य रेलवे ने बीते बुधवार को औपचारिक रुप से शुक्रवार से रविवार के बीच 930 लोकल ट्रेन सेवाओं को रद्द करने, 444 सेवाओं को समय से पहले समाप्त करने और 446 सेवाओं को  समय से पहले शुरु करने की घोषणा की थी। वहीं, रेलवे ने अनुरोध किया है कि कर्मचारियों को घर से काम करने को कहें या किसी अन्य तरीके से इन दिनों यात्रियों की संख्या कम कर दें।

रेलवे ने यात्रियों से की अपील

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, मध्य रेलवे यात्रियों से इन दिनों यात्रा करने से बचने या प्लेटफॉर्मों पर भीड़ कम करने और सिर्फ जरुरी हो, तो ही यात्रा करें। ये रुकावट इसलिए भी आ रही है कि बुनियादी ढांचे का सुधार किया जा सके, जो दीर्घकालिक लाभों के लिए आवश्यक हैं। यात्रियों से अपील है कि वे रेलवे के साथ धैर्य बनाए रखें।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल