Parliament Session 2024: 8वीं लोकसभा का सत्र शुरू, PM मोदी सहित राजनाथ, अमित शाह, गडकरी, शिवराज ने सांसद के रूप में ली शपथ

By अंकित सिंह | Jun 24, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। मोदी इस महीने की शुरुआत में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटे। मोदी और उनके मंत्रिपरिषद ने 9 जून को शपथ ली। लोकसभा सदस्य के रूप में यह मोदी का तीसरा कार्यकाल है। उन्होंने वाराणसी सीट बरकरार रखी, जिस पर वह 2014 से जीत रहे हैं। सदन के नेता के रूप में, वह शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति थे। इससे पहले दिन में, बी महताब ने राष्ट्रपति भवन में नए सदन के सदस्य के साथ-साथ प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।


इसके बाद वरिष्ठ भाजपा नेताओं अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह ने औपचारिक रूप से लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में शपथ ली। इस घटना ने नए संसदीय कार्यकाल के लिए उनके कर्तव्यों की आधिकारिक शुरुआत को चिह्नित किया। शपथ ग्रहण समारोह में इन प्रमुख नेताओं ने संविधान को बनाए रखने और ईमानदारी और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में अन्य सांसदों और प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने भाग लिया और आगामी विधायी सत्रों में उनकी भूमिकाओं के महत्व को रेखांकित किया।



केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और जद (एस) सांसद एचडी कुमारस्वामी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद पीयूष गोयल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और HAM(S) सांसद जीतन राम मांझी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।


केंद्रीय मंत्री और जदयू सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सर्बानंद सोनोवाल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल