Tamil Nadu Havey Rain | तीन दिनों से लगातार हो रही है बारिश, चेन्नई समेत तमिलनाडु के 8 जिले बेहाल, स्कूलों को किया गया बंद

By रेनू तिवारी | Nov 25, 2023

शनिवार को तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन के दौरान कम से कम 12 जिलों में और बारिश होने का अनुमान लगाया है। अधिकारियों ने चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लुर और कांचीपुरम के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। रात भर हुई बारिश से दक्षिणी राज्य के कई हिस्सों में जलभराव हो गया और सुबह-सुबह लोगों को आंधी और बिजली का सामना करना पड़ा। तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे भूस्खलन हुआ है। चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम जिलों और विल्लुपुरम और कुड्डालोर जिलों के तटीय इलाकों और पुडुचेरी क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश हुई।

 

इसे भी पढ़ें: 22 नवंबर : मद्रास का नाम बदलकर तमिलनाडु करने के प्रस्ताव को मंजूरी


उप महानिदेशक का हवाला देते हुए बताया गया कि 26 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास के क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, और इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 27 नवंबर को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की उम्मीद है।

 

मौसम विभाग ने पुडुचेरी और कराईकल के भी कई जिलों में तूफान और बिजली गिरने के साथ बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी ने आगे कहा कि बारिश के पूर्वानुमान के कारण, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर जलभराव, फिसलन भरी सड़कें और संरचनाओं को मामूली क्षति हो सकती है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की, "कुछ क्षेत्रों में यातायात प्रभावित हो सकता है।"


आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि पूर्वी हवाओं की एक ट्रफ निचले ट्रोफोस्फेरिक स्तर पर मालदीव से महाराष्ट्र के उत्तरी तट तक चलती है, जिससे तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में मौसम का पूर्वानुमान शुरू हो गया है।


भारी बारिश के कारण कुन्नूर-मेट्टुपालयम और कोटागिरी-मेट्टूपालयम राजमार्गों पर भूस्खलन और भूस्खलन की दस से अधिक घटनाएं हुई हैं, जिससे दैनिक आवागमन में बाधा उत्पन्न हुई है और निवासियों के लिए जोखिम पैदा हो गया है।

 

इसे भी पढ़ें: न्यायालय को बताया गया : चुनाव पूर्व मुफ्त उपहारों का वादा जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत भ्रष्ट आचरण


राज्य में भारी बारिश के बीच, तमिलनाडु के राजस्व मंत्री के राजन ने गुरुवार को वहां की स्थिति पर चर्चा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि राज्य में बारिश से संबंधित कोई दुर्घटना की सूचना नहीं मिली है और सबरीमाला तीर्थयात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।


तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलावा, 26 और 27 नवंबर को केरल के एक या दो क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ तूफान का अनुमान लगाया गया है।

प्रमुख खबरें

Baharaich Voilence: जूमे की नमाज के लिए बेहद टाइट है सिक्योरिटी, बाहरी लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं