बांग्लादेश को पाकिस्तान से मिली थी आजादी, 50वें विजय दिवस समारोह में शामिल हुआ भारत

By निधि अविनाश | Dec 16, 2021

गुरुवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भाग लिया। बता दें कि,बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने राष्ट्रपति कोविंद को गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में समारोह में आमंत्रित किया है।आज बांग्लादेश 1971 में पाकिस्तान से अपनी स्वतंत्रता का स्वर्ण जयंती समारोह मना रहा है।

इसे भी पढ़ें: भारत की पड़ोसी पहले नीति में बांग्लादेश का विशेष स्थान : राष्ट्रपति कोविंद

विशेष रूप से, राष्ट्रपति कोविंद एकमात्र विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं जिन्हें समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।राष्ट्रपति कोविंद ने बुधवार को बांग्लादेश की अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरू की। कोविड-19 के प्रकोप के बाद राष्ट्रपति कोविंद की यह पहली विदेश यात्रा है। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ढाका में रमना मंदिर के नए निर्मित परिसर का लोकार्पण करेंगे। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने जानकारी देते हुए कहा कि, राष्ट्रपति कोविंद रमना मंदिर का लोकार्पण करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, रमना मंदिर को साल 1971 में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा नष्ट कर दिया गया था। अब इस मंदिर का दोबारा से निर्माण किया गया है जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति करेंगे।

बांग्लादेश को आजादी

साल 1971 में बांग्लादेश को पाकिस्तान से आजादी मिली थी। भारत ने बांग्लादेश को स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने ने केवल मंदिरों को नष्ट किया था बल्कि इसमें मौजुद करीब 100 हिंदुओं का नरसंहार किया गया था। 

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट