भारत के दोस्त इजरायल के खिलाफ 40 देशों ने खोल दिया मोर्चा, गाजा की ओर बढ़े एक हजार जहाज

By अभिनय आकाश | Nov 21, 2023

इजरायल हमास युद्ध के बीच करीब एक हजार नाव को तुर्की से गाजा की ओर रवाना किया जाएगा। कथित तौर पर एक हजार नावें बुधवार को तुर्की में इकट्ठा होंगी और इजरायली नाकाबंदी को तोड़ने और इजरायल में आने वाले समुद्री व्यापार को बाधित करने के प्रयास में गाजा की ओर बढ़ेंगी। तुर्की समाचार वेबसाइट हैबर7 के अनुसार, नावें 40 देशों के 4,500 लोगों को ले जाएंगी, जिनमें ज़ायोनी विरोधी यहूदी भी शामिल हैं। तीन सौ तेरह नावें रूसी कार्यकर्ताओं से भरी होंगी, और 104 नावें स्पेनिश कार्यकर्ताओं से भरी होंगी। केवल 12 तुर्की जहाज़ फ़्लोटिला में शामिल होंगे। 

इसे भी पढ़ें: 26/11 हमले की 15वीं बरसी से पहले दोस्त भारत के दर्द में खड़ा हुआ इजरायल, लश्कर-ए-तैयबा को घोषित किया आतंकी संगठन

गाजा फ्रीडम फ्लोटिला

विरोध प्रदर्शन के आयोजकों में से एक वोल्कन ओकू का कहना है कि फ्लोटिला गुरुवार को तुर्की के तटों को छोड़ने वाला है और उसने कसम खाई है कि वह अंतर्राष्ट्रीय नियमों का सख्ती से पालन करेगा और कोई हथियार नहीं रखेगा, ताकि इज़राइल को कोई बहाना न मिले। हस्तक्षेप करने के लिए। यह अशदोद के इजरायली बंदरगाह की ओर बढ़ने से पहले साइप्रस में पहला पड़ाव बनाने के लिए तैयार है। फ़्लोटिला में कुछ प्रतिभागी कथित तौर पर अपने जीवनसाथी और बच्चों को भी अपने साथ ले जाएंगे। विरोध कार्रवाई मई 2010 में गाजा फ्रीडम फ्लोटिला द्वारा किए गए प्रयास की याद दिलाती है, जिसने हमास-नियंत्रित गाजा पट्टी पर समुद्री नाकाबंदी को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन इजरायली नौसेना ने उसे रोक दिया था।

इसे भी पढ़ें: इजरायल-फिलिस्तीन जंग पर लग सकता है विराम, हमास के लीडर इस्माइल हनियेह ने किया बड़ा खुलासा

काफिले द्वारा अशदोद की ओर फिर से जाने के इजरायली नौसेना के आदेशों को अस्वीकार करने के बाद, इजरायली कमांडो जहाजों में से एक, मावी मरमारा पर चढ़ गए, जिसमें 600 से अधिक यात्री सवार थे। हिंसक प्रतिरोध का सामना करने के बाद कमांडो ने गोलीबारी की, जिसमें दस तुर्की कार्यकर्ता मारे गए। हमले के दौरान दस इज़रायली सैनिक भी घायल हो गए।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी