Hardeep Singh Nijjar की हत्या के आरोपी 4 भारतीय कोर्ट में हुए पेश, जानें क्या सुनवाई हुई?

By अभिनय आकाश | Aug 08, 2024

कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोपी चार भारतीय नागरिकों के खिलाफ मुकदमा चौथी बार स्थगित कर दिया गया है। कनाडा-भारत संबंधों को तनावपूर्ण बनाने वाले इस मामले को 1 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है। क्राउन अभियोजक द्वारा सरे अदालत को यह बताने के बाद कि बचाव पक्ष को खुलासे के लगभग 10,000 पृष्ठ मिले हैं और एक सप्ताह में इतनी ही संख्या मिल जाएगी, सुनवाई स्थगित कर दी गई। अभियोजक ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में कुछ महीने और लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Reliance Industries का बड़ा फैसला, 11 फीसदी कम की कर्मचारियों की संख्या, रिटेल सेगमेंट में सबसे अधिक कटौती

सभी चार आरोपी - अमनदीप सिंह, करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह - वस्तुतः अदालत के सामने पेश हुए। क्राउन अभियोजक लुईस केनवर्थी के साथ चार बचाव वकील वस्तुतः अपने ग्राहकों की ओर से उपस्थित हुए, जिन्होंने स्थगन का अनुरोध किया। सरे नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, केनवर्थी ने कहा कि क्राउन इस मामले में प्रतिवादियों को खुलासा करने के लिए लगन से काम कर रहा है, लेकिन मैंने अपने दोस्तों को सलाह दी है कि इस मामले में ठोस खुलासा करने की प्रक्रिया में कुछ महीने और लगेंगे। 18 जून, 2023 को गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के बाहर निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सभी चार आरोपियों पर प्रथम श्रेणी की हत्या और हत्या की साजिश का आरोप है। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में खटास आ गई। 

इसे भी पढ़ें: 10 अगस्त को PM मोदी जाएंगे वायनाड, हवाई यात्रा के जरिए लेंगे जायजा

सरे प्रांतीय अदालत के बाहर निज्जर के समर्थकों ने खालिस्तान के झंडे लहराए. मुकदमे में देरी पर ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी) गुरुद्वारा परिषद के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने कहा कि यह निज्जर के परिवार के सदस्यों के लिए निराशाजनक है। मोनिंदर सिंह के हवाले से कहा गया कि मुकदमा वास्तव में शुरू होने में लगने वाला समय परिवार और समुदाय के अन्य लोगों के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन हम समझते हैं कि यह कनाडाई न्यायिक प्रणाली में प्रक्रिया का एक हिस्सा है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी