Girder Launching Machine Collapsed | महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा, गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 लोगों की मौत, अभी भी दर्जनों फंसे

By रेनू तिवारी | Aug 01, 2023

ठाणे में समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरे चरण के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली गर्डर लॉन्चर मशीन के ढह जाने से कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। हादसा मंगलवार तड़के हुआ। हादसे के वक्त ठाणे के सरलांबे गांव के पास एक पुल का निर्माण कार्य चल रहा था। मृतकों के अलावा कई अन्य लोगों के मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका है।


गर्डर मशीन को जोड़ने वाली क्रेन और स्लैब 100 फीट की ऊंचाई से गिर गए, जिससे बड़ा हादसा हो गया। मृतकों के शवों के साथ-साथ घायलों को भी स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। महाराष्ट्र के मंत्री रवींद्र चौहान ने कहा है, "17 लोगों की मौत हो गई, जिसमें छह इंजीनियर थे और तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जल्द ही जांच शुरू की जाएगी और पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि यह हादसा क्यों हुआ।"


पुलिस कर्मी, एनडीआरएफ कर्मी और अग्निशमन अधिकारी बचाव और राहत कार्य में लगे हुए हैं। आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मशीन का उपयोग राजमार्ग और हाई-स्पीड रेल पुल निर्माण परियोजनाओं में प्रीकास्ट बॉक्स गर्डर्स स्थापित करने के लिए किया जाता है। समृद्धि महामार्ग, जिसका नाम हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग है, मुंबई और नागपुर को जोड़ने वाला 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है।

प्रमुख खबरें

बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म, टी20 वर्ल्ड कप जीत के साथ टीम ने दी शानदार विदाई

फील्डिंग से दिल जीत ले गए SKY, क्रिकेट इतिहास का सबसे हैरतअंगेज कैच लपका- Video

Rohit Sharma 50 टी20 जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने, T20 WC 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

Virat Kohli T20 Retirement: आंखों में खुशी के आंसू, हाथ में ट्रॉफी, विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट से लिया संन्यास, जानें क्या कहा?