100 जेट हवा में उड़े, धरती पर गिराए अनगिनत बम, सैन्य अड्डों को किया तबाह... 25 दिनों बाद इजराइली सेना ने लिया बदला, ईरान के मिसाइल फैक्ट्रियों पर रॉकेट दागे

By रेनू तिवारी | Oct 26, 2024

इजराइल और ईरान के बीच चल रहा संघर्ष और बढ़ गया है। ईरान द्वारा 1 अक्टूबर को इजराइल पर मिसाइलों की बौछार करने के तीन सप्ताह से अधिक समय बाद, इजराइल ने इस्लामिक राष्ट्र पर कई हवाई हमले करके जवाबी कार्रवाई की है, जिसमें उसके "सैन्य" स्थलों को निशाना बनाया गया है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को सुबह 2:00 बजे के आसपास ईरान की राजधानी तेहरान में विस्फोट हुए, जिसके कुछ घंटों बाद हमलों की दूसरी लहर आई। पहले हमलों के छह घंटे से अधिक समय बाद, इजराइल ने कहा कि ईरान में उसके हमले समाप्त हो गए हैं। उल्लेखनीय रूप से, 1 अक्टूबर के हमले के बाद, ईरान ने कहा था कि इजराइल के खिलाफ उसका हमला समाप्त हो गया है, जब तक कि उसने आगे कोई उकसावे की कोशिश नहीं की। इजराइल और संयुक्त राज्य अमेरिका ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी, जो आज (26 अक्टूबर) कुछ सप्ताह बाद हुई, जिससे यह आशंका पैदा हो गई कि पश्चिम एशिया संघर्ष और भी बदतर हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: चक्रवात 'दाना' अब पड़ने लगा कमजोर, कम दबाव वाले क्षेत्र में हुआ तब्दील, अगले छह घंटे में मिल जाएगी पूरी राहत


इजरायल ने ईरान के हमलों का दिया जवाब

शनिवार को ईरान पर इजरायल के "सटीक हमलों" की तीन लहरों में 100 से अधिक विमान शामिल थे, जिनमें अत्याधुनिक F-35 भी शामिल था, जिसने व्यापक संघर्ष वृद्धि को रोकने के लिए परमाणु और तेल सुविधाओं से बचते हुए सैन्य लक्ष्यों पर विशेष रूप से हमला करने के लिए 2,000 किलोमीटर की यात्रा की। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इजरायली सेना ने व्यापक संघर्ष वृद्धि को रोकने के लिए परमाणु और तेल सुविधाओं से बचते हुए सैन्य लक्ष्यों पर सख्ती से ध्यान केंद्रित किया। हालाँकि, हाई अलर्ट बना हुआ है क्योंकि इजरायल को संभावित जवाबी कार्रवाई की आशंका है और वह भी सिर्फ़ ईरान से नहीं। 

 

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: फूड लिस्ट में शामिल करें ये स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन डिशेज, डिनर के लिए रहेंगे बेस्ट


इजरायली हमलों ने इलाम, खुज़ेस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया

जेरूसलम पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बड़े पैमाने पर हमले में 100 से अधिक विमान शामिल थे, जिनमें F-35 'अदिर' स्टील्थ फाइटर शामिल थे, जिन्होंने लगभग 2,000 किलोमीटर की दूरी तय की। इस बीच, ईरान ने कहा कि इजरायली हमलों ने इलाम, खुज़ेस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिससे 'सीमित क्षति' हुई। इस तरह के बड़े पैमाने पर ऑपरेशन की शुरुआत संभवतः रडार और वायु रक्षा प्रणालियों को निशाना बनाकर किए गए शुरुआती हमलों से हुई, जिससे सैन्य प्रतिष्ठानों पर आगे के हमलों का रास्ता साफ हुआ। इससे पहले, सीरिया में एक समन्वित हमले ने इसी तरह के खतरों को समाप्त कर दिया था, जिससे ईरान को इजरायल के इरादों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई थी।

 

व्यापक ईंधन भरने की क्षमता 

इस तरह के लंबी दूरी के हमलों के लिए व्यापक ईंधन भरने की क्षमता की आवश्यकता होती है और 669 बचाव इकाई को हाई अलर्ट पर रखा जाता है। IDF अब ईरान, इराक, यमन, सीरिया और लेबनान से संभावित प्रतिक्रियाओं पर सतर्कता से नज़र रख रहा है, और संभावित जवाबी कार्रवाइयों की एक श्रृंखला के लिए तैयारी कर रहा है।


बेस लोकेशन से ऑपरेशन

रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी तेल अवीव में किर्या बेस पर तैनात हैं। एक वरिष्ठ इज़राइली अधिकारी ने खुलासा किया कि सुरक्षा कैबिनेट ने कल रात एक फ़ोन कॉन्फ्रेंस के दौरान हमले को अधिकृत किया।


आईडीएफ प्रवक्ता आर.-एडम. डैनियल हैगरी ने कहा, आईडीएफ आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह के ऑपरेशन के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है, ईरान और उसके प्रॉक्सी पर बारीकी से नज़र रख रहा है। उन्होंने पुष्टि की कि इस समय होम फ्रंट कमांड के दिशा-निर्देशों में कोई बदलाव नहीं है। हम होम फ्रंट कमांड के निर्देशों के साथ निरंतर सतर्कता और अनुपालन का आग्रह करते हैं, अगर कोई बदलाव होता है तो तुरंत अपडेट प्रदान किए जाएंगे।"


प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल