World Youth Skills Day 2024: युवाओं के पास होती है भविष्य को निर्माण देने की क्षमता, जानिए वर्ल्ड यूथ स्किल डे का महत्व

By अनन्या मिश्रा | Jul 15, 2024

हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस यानी वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे मनाया जाता है। यह दिन युवाओं को उन कौशलों से लैस करने के उद्देश्य को दर्शाता है। जो युवाओं को उद्यमिता, रोजगार और सतत विकास के लिए जरूरी है। युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रेरित करना इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है। तो आइए जानते हैं वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे का क्या इतिहास है और कैसे इस दिन को मनाने की शुरूआत हुई।


इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2014 में 15 जुलाई को वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे मनाने का फैसला किया। इस फैसले के पीछे का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाने के साथ उनको 21वीं सदी के कार्यबल के लिए तैयार करना है। साथ ही युवाओं के लिए कौशल विकास के महत्व को स्वीकार करने के लिए इस दिन को मनाने का फैसला किया गया था।


महत्व

दुनिया की एक बड़ी आबादी का युवा हिस्सा है। युवाओं के पास भविष्य को आकार देने की क्षमता है। ऐसे में युवा उचित कौशल के साथ देश की अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकते हैं। वह सामाजिक बदलाव ला सकते हैं और अधिक शांतिपूर्ण व टिकाऊ दुनिया के निर्माण में योगदान दे सकते हैं। वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें एक बेहतर भविष्य देने के लिए जरूरी कौशलों से लैस एक अहम अवसर है। वर्ल्ड यूथ स्किल डे युवाओं की क्षमता को पहचानने और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सहायता करने के लिए प्रेरित करता है।


साल 2024 की थीम

हर साल वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर एक खास तरह की थीम तैयार की जाती है। इस साल 'शांति और विकास के लिए युवा कौशल' थीम रखी गई है। यह थीम का अर्थ है कि युवा शांति, संघर्ष, समाधान, निर्माण और सतत विकास के प्रयासों में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

United Nation में भारत की परमानेंट सीट को लेकर यूक्रेन ने कर दी छोटा मुंह बड़ी बात, दुनिया के सभी देश रह गए हैरान

सैमसंग का Galaxy M05 भारत में हुआ लॉन्च, मिलेगा 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा

लोगों की खातिर इस्तीफा देने को तैयार, 2 घंटे तक खाली कुर्सियों के सामने किया इंतजार, बातचीत के लिए डॉक्टरों के नहीं आने पर क्या बोलीं ममता

ग्रामीण सुरक्षा समितियों के सदस्यों को धर्म के आधार पर बांट रहे हैं अब्दुल्ला, बीजेपी बोली- वीडीजी की सेवाएं अमूल्य