Unknown Number से आने वाली कॉल से आपका फोन हो सकता हैक, बचाने का एक ही तरीका है, जानिए

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 20, 2024

जब से डिजिटल युग आया तब से स्कैमर्स ने ठगी करने के लिए नए-नए तरीके अपना लिए है। हाल ही में पुलिस अधीक्षक नूंह ने जागरुकता के लिए स्मार्टफोन और कंप्यूटर के मामले में सतर्त किया है। उन्होंने बताया है कि, इंटरनेट से कोई भी अनजान फाइल डाउनलोड नहीं करें, ईमेल में आने वाले संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करते, काफी जटिल किस्म के पासवर्ड बनाकर रखें। किसी दूसरे सोर्स से आने वाली फाइलों को पहले एंटी वायरस से स्कैन करते हैं लेकिन हकीकत तो यह है कि आप कुछ भी कर लें फिर भी आपका स्मार्टफोन को हैक किया जा सकता है।

अज्ञात नंबर की कॉल न उठाएं


पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा है कि विदेशी नंबर व किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा आई किसी भी फोन कॉल या वीडियो कॉल न उठाएं। अगर आप ऐसा करोगे तो आपका स्मार्टफोन हैक है सकता है। ध्यान रखें कि व्हाट्सएप या ईमेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक को क्लिक न करें। ऐसा करने से आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

विश्व भर में लोगों के स्मार्टफोन भी हैक हुए है। आजकल जिस पिगैसस नाम के स्पाइवेयर की चर्चा वह कॉल के जरिए लोगों का फोन हैक कर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि अगर आप किसी भी तरह की लिंक पर क्लिक न करें, जैसे ही आप लिंर पर क्लिक करेंगे पीगैसस फोन में बिना पता चले इन्स्टॉल हो जाता है। फिर पीगैसस हैकर से संपर्क करता है और कमांड करता है। इतना ही नहीं, वह आपके कैमरे और माइक्रोफोन को भी ऑन कर सकता है, इससे वह आसपास की गतिविधियों को देख सके। बता दें कि, इस हैकर को पकड़ना काफी मुश्किल होता है।

प्रमुख खबरें

तिरुपति लड्डू विवाद के बीच पवन कल्याण क्यों कर रहे सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग, पूरा समझिए

गौ तस्करी मामले में TMC नेता को बड़ी राहत, 10 लाख के मुचलके पर मिली जमानत

भूपेंद्र हुड्डा के गढ़ Rohtak में होगी कांग्रेस की राह आसान, सभी सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों ने किया नामांकन दाखिल

विधानसभा चुनाव में Dabwali से विधायक Amit Sihag को कांग्रेस ने दोबारा चुनावी मैदान में उतारा