OROP: 'आप कानून हाथ में नहीं ले सकते', किश्तों में पेंशन भुगतान पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने सशस्त्र बलों के रिटायर्ड कर्मियों को पेंशन न दिए जाने पर चिंता व्यक्त की है। एक महीने में ये दूसरी बार है जब सुप्रीम कोर्ट की ओर से मामले में संज्ञान लिया है। कोर्ट ने सोमवार को मंत्रालय से 20 जनवरी के अपने संचार को तुरंत वापस लेने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रक्षा मंत्रालय चार किश्तों में वन रैंक, वन पेंशन (ओआरओपी) बकाया के भुगतान पर संचार जारी करके कानून को अपने हाथ में नहीं ले सकता है। केंद्र की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया था कि ओआरओपी एरियर का भुगतान चार किश्तों में किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: समलैंगिक विवाह को लेकर Supreme Court में केंद्र सरकार ने जताया कड़ा विरोध, कहा- ये भारतीय फैमिली सिस्टम के खिलाफ

केंद्र सरकार की ओर से शीर्ष अदालत को सूचित किया कि उसने पूर्व सैनिकों को बकाया ओआरओपी की एक किस्त का भुगतान कर दिया है, लेकिन बकाया भुगतान को पूरा करने के लिए उसे कुछ और समय चाहिए, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि पहले ओआरओपी बकाया के भुगतान पर अपना 20 जनवरी का पत्र वापस लें, फिर हम आपके आवेदन पर और समय के लिए विचार करेंगे। पीठ ने कहा कि रक्षा मंत्रालय का 20 जनवरी का संचार उसके फैसले के पूरी तरह से विपरीत था और वह एकतरफा यह नहीं कह सकता कि वह चार किश्तों में ओआरओपी का बकाया भुगतान करेगा। इसने अटॉर्नी जनरल को भुगतान किए जाने वाले भुगतान की मात्रा, अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों और बकाया भुगतान के लिए प्राथमिकता खंड क्या है, का विवरण देते हुए एक नोट तैयार करने के लिए कहा।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh के 32,624 सरकारी कर्मियों ने नहीं दिया था सम्पति का ब्योरा, रोका गया वेतन

CM Yogi ने सुना अमेठी हत्याकांड के पीड़ितों का दुख दर्द

बातचीत करने नहीं जा रहा, पाकिस्तान SCO बैठक को लेकर जयशंकर का आया बयान

Uttar Pradesh में कांग्रेस और सपा के बीच सीट बंटवारे की खींचतान क्या होगा भविष्य?