Yash की KGF: Chapter 2ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर दबदबा बनाए रखा, तन्हा जी, कल्कि को पीछे छोड़ा

By रेनू तिवारी | Sep 04, 2024

महामारी के बाद के वर्षों में भारतीय सिनेमा ने उतार-चढ़ाव भरे सफ़र से गुज़रा है। जहाँ कुछ प्रमुख रिलीज़ उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं, वहीं स्त्री 2 और जवान जैसी अन्य फ़िल्में प्रभावशाली नई ऊँचाइयों पर पहुँचीं। पिछले पाँच वर्षों में बॉक्स ऑफ़िस पर उल्लेखनीय प्रदर्शन देखने को मिले हैं, जिससे इन आँकड़ों की समीक्षा करने का यह सही समय है।

 

दक्षिण भारतीय सिनेमा ने तेज़ी से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है, जहाँ सफल क्रॉस-इंडस्ट्री सहयोग आम होते जा रहे हैं। KGF: चैप्टर 2 में यश और श्रीनिधि शेट्टी, जवान में SRK और विजय सेतुपति और कल्कि 2898 AD में अमिताभ बच्चन के साथ दीपिका पादुकोण जैसी ब्लॉकबस्टर जोड़ियों ने काफ़ी प्रभाव डाला है।

 

इसे भी पढ़ें: जब Aishwarya Rai सबके सामने Salman Khan और Vivek Oberoi के झगड़े की वजह से फूट-फूटकर रोने लगी


हालाँकि, दर्शकों की अपील के मामले में KGF चैप्टर 2 बेजोड़ है। 2018 की हिट फ़िल्म के सीक्वल ने अभूतपूर्व उत्साह पैदा किया, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में सिनेमाघरों में भीड़ उमड़ी और रिकॉर्ड तोड़ दर्शकों ने दर्शकों का मनोरंजन किया। अजय देवगन की तानाजी: द अनसंग वॉरियर और अल्लू अर्जुन की पुष्पा के दर्शकों की संख्या की तुलना करने पर भी, KGF: चैप्टर 2 0.47 करोड़ की पर्याप्त बढ़त बनाए हुए है।


प्रभास अभिनीत कल्कि 2898 AD (2024) भी KGF चैप्टर 2 द्वारा बनाए गए उन्माद को पार नहीं कर सकी। यह बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों से स्पष्ट है, यश की ब्लॉकबस्टर ने 856 करोड़ रुपये की प्रभावशाली कमाई के साथ दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म का स्थान हासिल किया, जबकि कल्कि 2898 AD 653.21 करोड़ रुपये के साथ चौथे स्थान पर है। इसके अतिरिक्त, यश की KGF ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है, जिसने इसकी सफलता को और पुख्ता किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | सलमान खान के कारण हुआ सिंगर AP Dhillon के घर के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग? Deepika Padukone ने कराया Maternity Shoot


KGF चैप्टर 2 का प्रभुत्व इसकी लंबे समय तक चलने वाली लोकप्रियता और सांस्कृतिक प्रभाव में भी परिलक्षित होता है। इसकी सम्मोहक कथा, शक्तिशाली प्रदर्शन और उच्च-ऑक्टेन एक्शन दृश्यों ने भारतीय सिनेमा के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है, जिसने न केवल दक्षिण बल्कि पूरे देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्शकों को आकर्षित किया है। अब दर्शक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि यश और प्रशांत नील केजीएफ: चैप्टर 3 में क्या पेश करते हैं। फिल्म अभी बननी बाकी है क्योंकि अभिनेता टॉक्सिक: ए मॉडर्न लव स्टोरी में व्यस्त हैं और प्रशांत जूनियर एनटीआर के साथ एनटीआर 31 पर काम कर रहे हैं।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी