World Emoji Day 2024: हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड इमोजी डे, जानिए इतिहास

By अनन्या मिश्रा | Jul 17, 2024

आज के इस बदलते दौर में इमोजी हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम सभी इमोजी के इन छोटे-छोटे चित्रों की मदद से अपनी फीलिंग्स, मैसेज और विचारों को प्रभावी ढंग से दूसरों के सामने रख पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य मकसद इमोजी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और उनके महत्व को स्वीकार करना है। तो आइए जानते हैं वर्ल्ड इमोजी डे के इतिहास और महत्व के बारे में...


वर्ल्ड इमोजी डे का इतिहास

बता दें कि एप्पल इंजीनियर जेरेमी बर्ज ने साल 2014 में कैलेंडर इमोजी को दिखाते हुए 17 जुलाई को एक ट्वीट पोस्ट किया था। ट्वेमोजी के सह-संस्थापक मैट डेनियल इस ट्वीट से प्रेरित हुए और उन्होंने 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद से हर साल 17 जुलाई को दुनिया भर में वर्ल्ड इमोजी मनाया जाने लगा। 


वर्ल्ड इमोजी डे का महत्व

बता दें कि इस दिन का महत्व सिर्फ मनोरंजन तक ही सीमित नहीं है। बल्कि भाषा के बाधाओं को पार कर इमोजी अलग-अलग संस्कृतियों को जोड़ने के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में अहम भूमिका निभाता है।


क्यों मनाया जाता है यह दिन

इमोजी के बढ़ते प्रभाव और इनके उपयोग को सेलिब्रेट करना इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य है। डिजिटल संचार में अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में इमोजी अहम भूमिका निभाता है।

प्रमुख खबरें

IND vs BAN: भारतीय टीम ने अभ्यास के लिए पंजाब के लंबे कद के तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया

प्रधानमंत्री को वंशवाद के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए : Omar

Kolkata Blast Update: बम धमाके से दहल उठा बंगाल, उड़ गया हाथ, प्रदेश बीजेपी चीफ ने अमित शाह को लिखा पत्र

Himanta ने उल्फा (आई) प्रमुख को युवाओं का भविष्य खतरे में डालने वाली गतिविधियों से बचने को कहा