महिला पैनल ने BS Yediyurappa पर मारपीट का आरोप लगाने वाली महिला की मौत की जांच की मांग की

By रेनू तिवारी | Sep 02, 2024

कर्नाटक राज्य महिला आयोग ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा पर अपनी नाबालिग बेटी का यौन शोषण करने का आरोप लगाने वाली महिला की मौत की पुलिस जांच की मांग की है। महिला की मौत और दफनाने को लेकर संदेह के बीच पैनल ने बेंगलुरु पुलिस से रिपोर्ट भी मांगी है। महिला ने शिकायत की थी कि भाजपा नेता ने इस साल फरवरी में अपने बेंगलुरु आवास पर उसकी 17 वर्षीय बेटी के साथ छेड़छाड़ की थी, मई में उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने कहा कि उसकी मौत फेफड़ों के कैंसर से हुई।

 

इसे भी पढ़ें: Netflix की नयी सीरीज IC 814: The Kandahar Hijack को लेकर विवाद बढ़ा, प्लेटफॉर्म के कंटेंट हेड को तलब किया गया


हालांकि, महिला पैनल ने उसकी मौत और उसके शव को दफनाने की परिस्थितियों पर संदेह जताया। मई में एक शिकायत दर्ज की गई थी, जिसमें कहा गया था कि पोस्टमार्टम के बिना अंतिम संस्कार कर दिया गया। महिला आयोग की अध्यक्ष नागलक्ष्मी चौधरी ने बेंगलुरु पुलिस आयुक्त को एक पत्र लिखकर मामले की त्वरित और गहन जांच करने को कहा।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Crime | राजौरी गार्डन में 21 साल के व्यक्ति ने कार में पत्नी की चाकू घोंपकर हत्या की, भागने की कोशिश करते समय गिरफ्तार


इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए, "उसके [पीड़िता के] भाई और कुछ संगठनों ने शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि महिला [माँ] की मौत के बाद भी उसका पोस्टमार्टम नहीं किया गया। उन्हें यह बहुत संदिग्ध लगता है कि पोस्टमार्टम नहीं किया गया। जब शिकायत दर्ज की जाती है, तो पुलिस को जांच करने के लिए बाध्य किया जाता है।" येदियुरप्पा के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत मार्च 2024 में दर्ज की गई थी।

 

हालांकि, मामले में पुलिस द्वारा कथित निष्क्रियता का हवाला देते हुए, पीड़िता के भाई ने जून में एक अदालत में एक नई याचिका दायर की, जिसमें मांग की गई कि येदियुरप्पा को तुरंत गिरफ्तार किया जाए और उनसे पूछताछ की जाए। कर्नाटक पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (CID), जो 81 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ मामले की जांच कर रहा है, ने 25 जुलाई को यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत अपना आरोप पत्र दायर किया।

 

आरोप पत्र के अनुसार, महिला और उसकी बेटी बेटी से जुड़े यौन उत्पीड़न के पिछले मामले में न्याय पाने में मदद के लिए येदियुरप्पा से मिलने गई थीं। येदियुरप्पा ने कथित तौर पर नाबालिग की दाहिनी कलाई पकड़ी और फिर लड़की को एक बैठक कक्ष में ले जाकर कमरे को बंद कर दिया।


कमरे के अंदर, येदियुरप्पा ने कथित तौर पर लड़की से पूछा कि क्या उसे उस व्यक्ति का चेहरा याद है जिसने उसके साथ बलात्कार किया था। जब लड़की, जो हमले के समय साढ़े छह साल की थी, ने जवाब दिया कि उसे याद है, तो येदियुरप्पा ने कथित तौर पर उसके साथ छेड़छाड़ की, जैसा कि आरोप पत्र में कहा गया है।


हालांकि, येदियुरप्पा ने आरोपों से इनकार किया है और उन्हें "निराधार" बताया है। उन्होंने कहा कि वह अदालत में आरोपों का मुकाबला करेंगे।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी