Manipur Women Nude video | महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी को लेकर NCW में दर्ज कराई गयी थी शिकायत, आयोग ने नहीं लिया था कोई एक्शन

By रेनू तिवारी | Jul 21, 2023

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने 12 जुलाई को मणिपुर में नग्न परेड कराने वाली महिलाओं की ओर से दायर शिकायत पर कार्रवाई नहीं की। भयावह वीडियो ऑनलाइन सामने आने से एक सप्ताह पहले शिकायत दर्ज की गई थी।


4 मई का वीडियो 19 जुलाई को सामने आने के बाद ताजा तनाव पैदा हो गया, जिसमें कुकी समुदाय की दो महिलाओं को पुरुषों के एक समूह द्वारा नग्न परेड करते हुए दिखाया गया था। उन्हें धान के खेत की ओर मार्च करने के लिए मजबूर किया गया, जहां उनमें से एक के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया। 70 दिन से ज्यादा समय तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। भारी आक्रोश के बाद से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Manipur Video पर हंगामे के बीच Mayawati और Navneet Rana ने दिया चौंकाने वाला बयान


मुख्य आरोपी हेरादास को वायरल वीडियो की मदद से थौबल जिले में गिरफ्तार किया गया था जिसमें वह हरे रंग की टी-शर्ट पहने हुए देखा गया था। घटना पर आक्रोश के बीच उनका घर जला दिया गया।


दो कार्यकर्ताओं और नॉर्थ अमेरिकन मणिपुर ट्राइबल एसोसिएशन ने एनसीडब्ल्यू में शिकायत दर्ज करने से पहले जीवित बचे लोगों से बात की थी। हालाँकि, उन्हें NCW से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इंडिया टुडे ने युद्धरत समुदायों में से एक की महिलाओं की ओर से दायर की गई शिकायत तक पहुंच बनाई, जिन्हें दूसरे शिविर के पुरुषों के एक समूह ने नग्न करके घुमाया था।

 

इसे भी पढ़ें: Manipur Viral Video | मणिपुर की महिलाओं को नग्न घुमाने वाले व्यक्ति के घर को गुस्साए उपद्रवियों ने फूंका


शिकायत में लिखा है कि "हम मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष और मानवीय संकट पर आपका गंभीर और तत्काल ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। विशेष रूप से, हम एनसीडब्ल्यू से तत्काल अपील करते हैं कि वह मणिपुर संघर्ष में मैतेई निगरानीकर्ताओं द्वारा कुकी-ज़ोमी आदिवासी महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को संबोधित करें और इसकी निंदा करें। 


आम आदमी पार्टी ने एनसीडब्ल्यू प्रमुख रेखा शर्मा पर वीडियो वायरल होने से कुछ दिन पहले दर्ज की गई शिकायत को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है।


3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 150 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई घायल हुए हैं, जब मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था।

प्रमुख खबरें

Kanpur में बड़ी साजिश नाकाम, रेल की पटरी पर मिला सिलेंडर, मालगाड़ी चालक की सूझबूझ से टला हादसा

QUAD Summit में शामिल होने के बाद न्यूयोर्क पहुंचे PM Modi, भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में लेंगे भाग

नेचुरल तरीके से दिखना है यंग और यूथफुल तो इन इंग्रीडिएंट्स का करें इस्तेमाल

Immune system को करना है बूस्टअप तो अपनाएं ये अनोखे तरीके