Kathua attack: व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, लेंगे बदला, कठुआ में 5 जवानों के शहीद होने के बाद भारत का सख्त संदेश

By अंकित सिंह | Jul 09, 2024

सोमवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सेना के वाहनों पर हमला पाकिस्तानी आतंकवादियों ने किया था, जिन्होंने हताहतों की संख्या को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था। सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने संभवत: स्थानीय समर्थकों की मदद से इलाके की टोह भी ली, जिससे योजनाबद्ध लक्षित हमले का संकेत मिला। आतंकियों ने सोमवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे कठुआ शहर से करीब 150 किलोमीटर दूर लोहाई मल्हार के बदनोटा गांव के पास सेना के ट्रक को निशाना बनाया। हमले में मारे गए पांच कर्मियों में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) भी शामिल था। पांच अन्य सैनिक घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 

इसे भी पढ़ें: बेहद ही बारीक प्लानिंग के साथ Kathua में किया गया आतंकी हमला! घात लगाकर पाकिस्तानी आतंकवादियों ने सेना के ट्रकों पर ग्रेनेड फेंके, 4 जवान शहीद


हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों का बलिदान "बिना बदला नहीं जाएगा"। रक्षा सचिव भारत भूषण बसु ने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि मैं कठुआ के बदनोटा में आतंकवादी हमले में पांच बहादुर जवानों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा और उनके बलिदान का बदला लिया जाएगा और भारत हमले के पीछे की बुरी ताकतों को हरा देगा। 


सूत्रों के मुताबिक, आतंकवादियों ने अन्य गोला-बारूद के अलावा एम4 कार्बाइन राइफल और विस्फोटक उपकरणों सहित उन्नत हथियारों का इस्तेमाल किया। सूत्रों ने बताया कि बदनोटा गांव, जहां हमला हुआ, वहां उचित सड़क संपर्क का अभाव है और वाहन 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से नहीं चल सकते। आतंकवादियों ने स्पष्ट रूप से इलाके का फायदा उठाया, क्योंकि सेना के वाहन बहुत धीमी गति से चल रहे थे। सूत्र बता रहे है कि 2-3 आतंकवादियों और 1-2 स्थानीय गाइडों ने पहाड़ियों के ऊपर पोजीशन ले ली थी। आतंकियों ने पहले सेना की गाड़ियों पर ग्रेनेड फेंके और फिर फायरिंग की। पिछले आतंकी हमलों की तरह, ड्राइवर पहला निशाना था। 

 

इसे भी पढ़ें: राजनाथ सिंह ने कठुआ आतंकी हमले में 5 सैन्यकर्मियों की मौत पर जताया शोक, कहा- ये गहरी पीड़ा है


हमलावरों का पता लगाने के लिए कठुआ में मंगलवार को बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी रहा, जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे पास के वन क्षेत्रों में भाग गए हैं। हालाँकि, पहाड़ी इलाका, कोहरा और घनी वनस्पतियाँ खोज अभियान में बड़ी बाधाएँ बन गई हैं। हमले में मारे गए जवानों की पहचान कर ली गई है। वे हैं जेसीओ नायब सूबेदार अनंत सिंह, हेड कांस्टेबल जमाल सिंह, राइफलमैन अनुज सिंह, राइफलमैन अर्षश सिंह और नायक विनोद कुमार हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी